सड़कें चमकने लगीं, चौराहे 'जीवंत' हो उठे

कुछ साल पहले शहर की तंग और बदहाल सड़कों पर लोगों का चलना मुश्किल था। चौराहे भी छोटे और क्षतिग्रस्त हाल में थे। लेकिन करीब साढ़े तीन-चार साल के अंदर शहर की ज्यादातर सड़कों की तस्वीर ही बदल गई। सड़कें चौड़ी होने के साथ हरी-भरी हो गई। चौराहे भी संवारे गए ज्यादातर चौराहों पर आकर्षण मूíतयां लगा दी गर्ई। इससे सड़कें चमकने लगी हैं और चौराहे भी जीवंत हो उठे हैं।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 10 Mar 2021 10:56 PM (IST) Updated:Wed, 10 Mar 2021 10:56 PM (IST)
सड़कें चमकने लगीं, चौराहे 'जीवंत' हो उठे
सड़कें चमकने लगीं, चौराहे 'जीवंत' हो उठे

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : कुछ साल पहले शहर की तंग और बदहाल सड़कों पर लोगों का चलना मुश्किल था। चौराहे भी छोटे और क्षतिग्रस्त हाल में थे। लेकिन, करीब साढ़े तीन-चार साल के अंदर शहर की ज्यादातर सड़कों की तस्वीर ही बदल गई। सड़कें चौड़ी होने के साथ हरी-भरी हो गई। चौराहे भी संवारे गए, ज्यादातर चौराहों पर आकर्षण मूíतयां लगा दी गर्ई। इससे सड़कें चमकने लगी हैं और चौराहे भी 'जीवंत' हो उठे हैं।

स्मार्ट सिटी और कुंभ मेले के मद्देनजर लगभग तीन साल पहले सड़कों की चौड़ीकरण एवं सुंदरीकरण के लिए कार्ययोजना बनने लगी थी। स्मार्ट सिटी के तहत फेज वन में करीब सौ करोड़ रुपये की लागत से एरिया बेस्ड डेवलपमेंट (एबीडी) क्षेत्र की आठ सड़कों का चौड़ीकरण और सुंदरीकरण प्रयागराज विकास प्राधिकरण (पीडीए) द्वारा कराया गया। इसमें सिविल लाइंस क्षेत्र में सरदार पटेल मार्ग, म्योहाल से कटरा में मनमोहन पार्क तक गुलाटी मार्ग, मनमोहन पार्क से ट्रैफिक चौराहा, म्योहाल से आनंद हॉस्पिटल चौराहा रोड आदि शामिल हैं। फेज दो में करीब 116 करोड़ की लागत से 15 (कुल 23) सड़कों की चौड़ीकरण और सुंदरीकरण प्राधिकरण द्वारा ही कराया जा रहा है। इन सड़कों का काम पूरा होने की समय अवधि एक साल रखी गई है। कुंभ में 30 सड़कें और 70 से ज्यादा चौराहों का चौड़ीकरण एवं सुंदरीकरण पीडीए ने ही कराया। कुंभ के यह काम करीब दो सौ करोड़ रुपये की लागत में हुए थे। 214 पार्कों और खुले स्थानों पर ओपेन एयर जिम

पहले चरण में करीब 1.4 करोड़ की लागत से 14 पार्कों में ओपेन एयर जिम लगाए गए। दूसरे चरण में 200 पार्कों एवं खुले स्थानों पर ओपेन एयर जिम लगाए जा रहे हैं। 60-65 से ज्यादा स्थानों पर ओपेन एयर जिम लगाए भी जा चुके हैं। पेंट माई सिटी परियोजना के तहत भी कई स्थानों पर काम कराए गए। कंपनी बाग के सामने कमला नेहरू रोड और बीएचएस के सामने नाइट मार्केट बनाई गई।

विपिन सिंह, असिस्टेंट मैनेजर, स्मार्ट सिटी मिशन।

chat bot
आपका साथी