वीडियो कांफ्रेंसिंग से होने जा रहीं टीईटी 2018 की तैयारियों की समीक्षा

उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपी टीईटी 2018 की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। अपर मुख्य सचिव प्रभात कुमार वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अफसरों से तैयारियों की समीक्षा करने वाले हैं।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 01:56 PM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 02:43 PM (IST)
वीडियो कांफ्रेंसिंग से होने जा रहीं टीईटी 2018 की तैयारियों की समीक्षा
वीडियो कांफ्रेंसिंग से होने जा रहीं टीईटी 2018 की तैयारियों की समीक्षा

प्रयागराज (जेएनएन) उप्र शिक्षक पात्रता परीक्षा यानी यूपी टीईटी 2018 की तैयारियां पूरी हो चुकी हैं। बेसिक शिक्षा के अपर मुख्य सचिव प्रभात कुमार वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए अफसरों से तैयारियों की समीक्षा करने वाले हैं। बेसिक शिक्षा सचिव मनीषा त्रिघाटिया ने सभी कमिश्नर, आइजी, डीएम, एसएसपी व डीआइओएस और बीएसए आदि को मौजूद रहने के निर्देश दिए हैं। इधर विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में पेपर आउट व अन्य गड़बडिय़ों को लेकर शासन बेहद सतर्क है। टीईटी में करीब 18 लाख परीक्षार्थी हैं, ऐसे में किसी तरह की गड़बड़ी न होने पाए इसके लिए लगातार निर्देश दिए जा रहे हैं।

आठ बिंदुओं का एजेंडा

मुख्य सचिव की ओर से पहले ही सभी जिलाधिकारियों को पत्र भेजा जा चुका है। अब अपर मुख्य सचिव सीधे अफसरों से रूबरू हो रहे हैं। इसके लिए आठ बिंदुओं का एजेंडा भी जारी किया गया है। इन्हीं बिंदुओं पर चर्चा होनी है। निर्देश है कि सभी 2070 परीक्षा केंद्रों के 200 गज क्षेत्र में सीआरपीसी की धारा 144 लागू की जाए, परीक्षा केंद्र पर इम्तिहान से संबंधित लोगों के सिवा किसी को प्रवेश न दिया जाए, ताकि परीक्षा की गोपनीयता किसी दशा में प्रभावित न हो। ऐसे ही जिलों के कोषागार में रखे प्रश्नपत्र को भी सावधानी पूर्वक निकाला जाए। पहली पाली में प्राथमिक स्तर का और दूसरी पाली में उच्च प्राथमिक स्तर का प्रश्नपत्र निकालकर संबंधित केंद्रों तक मजिस्ट्रेट की निगरानी में पहुंचाया जाए। परीक्षा केंद्र पर किसी को भी नोट बुक, मोबाइल व अन्य यांत्रिक उपकरण लेकर जाने की अनुमति नहीं है। इसके साथ पकड़े जाने वालों पर दंडात्मक कार्रवाई भी होगी। 

जिलों में पहुंच रहे प्रश्नपत्र 

परीक्षा नियामक प्राधिकारी सचिव अनिल भूषण चतुर्वेदी ने बताया कि जिलों में प्रश्नपत्र पहुंचाने का कार्य शुरू है। करीब आधे जिलों में प्रश्नपत्र पहुंच चुके हैं। यह कार्य 15 नवंबर तक हर हाल में पूरा कर लिया जाएगा। उन्होंने बताया कि परीक्षा में खर्च होने वाली धनराशि का भी जिलों में आवंटन कार्य आज पूरा हो गया है।

chat bot
आपका साथी