रेलवे ने पीस मील वैगन पर लगे प्रतिबंध हटाए, छोटे व्यापारियों को मिलेगी सुविधा Prayagraj News

रेलवे इलाहाबाद मंडल की ओर से अब पीस मील वैगन पर लगा प्रतिबंध हटाया जा चुका है। इससे छोटे व्‍यापारियों को एक जगह से दूसरी जगह तक माल पहुंचाने में सुविधा होगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 19 Aug 2019 01:16 PM (IST) Updated:Mon, 19 Aug 2019 01:16 PM (IST)
रेलवे ने पीस मील वैगन पर लगे प्रतिबंध हटाए, छोटे व्यापारियों को मिलेगी सुविधा Prayagraj News
रेलवे ने पीस मील वैगन पर लगे प्रतिबंध हटाए, छोटे व्यापारियों को मिलेगी सुविधा Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। छोटे व्यापारी अपना माल ट्रेन से एक से दूसरे शहर आसानी से भेज सकें, इसके लिए इलाहाबाद मंडल ने उन्हें बड़ी राहत दी है। पीस मील वैगन पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया है। अब छोटे व्यापारी एक या दो वैगन में अपना माल दूसरे शहर भेज सकेंगे। अभी तक उन्हें सड़क मार्ग से माल भेजना पड़ता था।

सड़क मार्ग से माल भेजने पर व्यापारियों को ज्यादा खर्च वहन करना पड़ रहा

प्रयागराज और इसके आसपास के जिले के छोटे व्यापारी दूसरे शहरों में माल भेजते हैं। सड़क मार्ग से माल भेजने पर उन्हें ज्यादा खर्च आता है। छोटे व्यापारी जन प्रतिनिधियों के माध्यम से मांग उठाते रहे हैं कि उन्हें भी एक या दो वैगन बुक करने की सुविधा दी जाए। इलाहाबाद मंडल में पीस मील वैगन लोडिंग पर प्रतिबंध के कारण यह काम संभव नहीं हो पा रहा था। स्वतंत्रता दिवस के बाद इलाहाबाद मंडल ने प्रतिबंध हटा लिया है।

अब छोटे व्यापारी कर सकेंगे बुकिंग

अब छोटे व्यापारी एक या दो वैगन की बुकिंग कर सकेंगे। अभी तक उन्हें माल भेजने के लिए मालगाड़ी की पूरी रेक बुक करनी पड़ती थी। इलाहाबाद मंडल के जनसंपर्क अधिकारी सुनील कुमार गुप्ता का कहना है कि पीस मील वैगन लोडिंग की सुविधा का लाभ लेने के लिए छोटे व्यापारी मंडल के अंतर्गत आने वाले माल गोदाम कार्यालय में प्रार्थना पत्र दे सकते हैं। मांग के अनुसार व्यापारियों को एक दो या चार बैगन उपलब्ध कराए जाएंगे। इससे रेलवे का राजस्व भी बढ़ेगा।

पूर्व सांसद श्यामा चरण गुप्ता ने उठाई थी मांग

छोटे व्यापारियों को पीस मील वैगन लोडिंग की सुविधा मिले, इसके लिए पूर्व सांसद श्यामा चरण गुप्ता लगातार मांग उठाते रहे हैं। मंडल और जोन स्तरीय बैठकों में छोटे व्यापारियों का पक्ष रखते रहे हैं। इसके लिए रेलवे बोर्ड को भी पत्र भेजा गया था।

chat bot
आपका साथी