श्रमिकों की तनख्वाह 15 से बढ़ाकर 24 हजार करने का प्रस्ताव Prayagraj News

पात्र श्रमिक परिवारों को धाॢमक एवं पर्यटन यात्रा के लिए साढ़े 12 हजार रुपये भी उनके खाते में डाले जाएंगे जिससे वह कहीं भी धार्मिक अथवा पर्यटन यात्रा कर सकें। यह बातें गुरुवार को अध्यक्ष/राज्यमंत्री श्रम कल्याण परिषद सुनील भराला ने सर्किट हाउस में मीडिया से कहीं।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Thu, 28 Jan 2021 04:40 PM (IST) Updated:Thu, 28 Jan 2021 04:40 PM (IST)
श्रमिकों की तनख्वाह 15 से बढ़ाकर 24 हजार करने का प्रस्ताव Prayagraj News
राज्यमंत्री सुनील भराला ने प्रयागराज मंडल की समीक्षा बैठक में कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन पर जोर दिया गया।

प्रयागराज,जेएनएन। उद्योगों एवं प्रतिष्ठानों में काम करने वाले श्रमिकों की तनख्वाह 15 हजार रुपये मासिक से बढ़ाकर 24 हजार रुपये करने का प्रस्ताव दिया गया है। जल्द ही प्रस्ताव पारित कराकर उसे लागू किया जाएगा। पात्र श्रमिक परिवारों को धाॢमक एवं पर्यटन यात्रा के लिए साढ़े 12 हजार रुपये भी उनके खाते में डाले जाएंगे, जिससे वह कहीं भी धार्मिक अथवा पर्यटन यात्रा कर सकें। यह बातें गुरुवार को अध्यक्ष/राज्यमंत्री श्रम कल्याण परिषद सुनील भराला ने सर्किट हाउस में मीडिया से कहीं।

राज्यमंत्री ने कहा कि प्रयागराज मंडल की समीक्षा बैठक में कल्याणकारी योजनाओं के क्रियान्वयन पर जोर दिया गया। बताया कि श्रमिकों के बच्चों के लिए चेतन चौहान खेल प्रोत्साहन योजना शुरू की गई है। इसके तहत जिले के खिलाडिय़ों को 25 हजार, प्रदेश के खिलाडिय़ों को 50 हजार, राष्ट्रीय स्तर के खिलाड़यिों को 75 हजार और अंतरराष्ट्रीय स्तर के खिलाडिय़ों को एक लाख रुपये प्रोत्साहन राशि दी जाएगी। कक्षा नौ के ऊपर के बच्चों के लिए मुफ्त पुस्तक वितरण योजना भी शुरू की गई है। श्रमिकों के वेतन बढ़ाने के प्रस्ताव पर उद्यमियों ने भी कमर कसी है। वह अपने कारखानों के बाहर बैनर लगाकर योजनाओं का प्रचार-प्रसार भी करेंगे।

बाल श्रमिकों के खिलाफ चलेगा अभियान

अध्यक्ष ने कहा कि बाल श्रमिकों से काम लेने की शिकायतें मिल रही हैं। लिहाजा, बाल श्रमिकों के खिलाफ अभियान चलाने के निर्देश दिए गए हैं। कक्षा 10 वीं एवं 12 वीं के छात्र-छात्राओं के लिए 35 सौ रुपये की साइकिल दी जाएगी। जिस फर्म में पांच श्रमिक काम करेंगे, उन्हें भी श्रम कल्याण परिषद की योजनाओं का लाभ मिलेगा। श्रमिकों का यूनिफाइड नंबर भी जारी किया जाएगा, इससे उन्हें कहीं भी सेवायोजन की समस्या नहीं होगी। उप श्रमायुक्त राकेश द्विवेदी, सहायक श्रमायुक्त गौतम गिरि भी मौजूद रहे।  

chat bot
आपका साथी