फ्री आपात सेवा देंगे कुंभ रूट के 30 निजी अस्पताल, आदेश जारी

प्रयागराज कुंभ मेला क्षेत्र में पड़ने वाले प्रतापगढ़ के निजी अस्‍पतालों में श्रद्धालुओं को निश्‍शुल्‍क इलाज मिलेगा। इसके लिए सभी 30 अस्‍पतालों को निर्देश दिए गए हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 10 Jan 2019 07:34 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jan 2019 06:50 AM (IST)
फ्री आपात सेवा देंगे कुंभ रूट के 30 निजी अस्पताल, आदेश जारी
फ्री आपात सेवा देंगे कुंभ रूट के 30 निजी अस्पताल, आदेश जारी

प्रयागराज : संगम नगरी को जोडऩे वाले प्रतापगढ़ में मार्गो के निजी अस्पतालों की विशेष जिम्मेदारी कुंभ को लेकर तय की गई है। वह जरूरत पडऩे पर श्रद्धालुओं को प्राथमिक इलाज की सुविधा फ्री में देंगे।

 जिले से कई मार्ग ऐसे हैं, जिनसे होकर कुंभ मेले में श्रद्धालु जाएंगे व आएंगे। इनमें मुख्य रूप से अयोध्या-प्रयागराज हाईवे है। इस पर कोहड़ौर से लेकर देल्हूपुर तक का क्षेत्र पड़ता है। दूसरा रूट है लखनऊ-प्रयागराज हाईवे, जो कुंडा व मानिकपुर कस्बे से होकर गुजरता है। तीसरा मुख्य मार्ग लखनऊ-जौनपुर हाईवे है, जो मुख्य रूप से लालगंज व रानीगंज कस्बे से जाता है। इसके चिलबिला-जगदीशपुर मार्ग, लालगंज-अठेहा मार्ग, मोहनगंज-लालगोपालगंज मार्ग, जेठवारा-श्रृंगवेरपुर मार्ग जैसे कई लिंक मार्ग भी हैं।

 इन सब पर कुंभ के दौरान श्रद्धालुओं का आवागमन होगा। इस मार्गो पर सरकारी अस्पतालों के साथ ही करीब निजी 30 अस्पताल हैं। इनके लिए स्वास्थ्य विभाग ने आदेश जारी कर दिया है। इसमें प्रमुख सचिव स्वास्थ्य ने कहा है कि संबंधित निजी अस्पताल अपने यहां कम से कम पांच बेड कुंभ के लिहाज से आरक्षित रखें। डाक्टर व दवाओं की उपलब्धता भी बनी रहे। कोई हादसा होने पर या किसी श्रद्धालु के बीमार पड़ जाने पर उसका प्राथमिक इलाज करें। उसे कम से कम रेफर होने के बाद बड़े अस्पताल तक पहुंचने के लायक कर दें। इसके लिए उनको कोई भुगतान नहीं किया जाएगा। यह जनहित में करें।

क्या कहते हैं सीएमओ

सीएमओ डॉ. एके श्रीवास्तव ने कहा कि कुंभ मार्ग पर पडऩे वाले सभी निजी अस्पताल संचालकों को शासन के हवाले से पत्र जारी कर दिया गया है। आदेश के उल्लंघन पर कार्रवाई भी की जाएगी।

chat bot
आपका साथी