Magh Mela 2020 : प्रमुख सचिव नगर विकास ने माघ मेला क्षेत्र का किया निरीक्षण, जिला प्रशासन के प्रस्‍ताव को दी स्‍वीकृति

Magh Mela 2020 मेला की तैयारियों का जायजा लेने के लिए प्रमुख सचिव नगर विकास दीपक कुमार प्रयागराज आए। बुधवार की सुबह उन्होंने गांधी सभागार में बैठक की। साथ ही मेला के लिए बनाए गए प्रस्ताव काे देखा। जिला प्रशासन द्वारा तैयार प्रस्ताव को स्वीकृति दी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 04 Nov 2020 05:13 PM (IST) Updated:Wed, 04 Nov 2020 05:13 PM (IST)
Magh Mela 2020 : प्रमुख सचिव नगर विकास ने माघ मेला क्षेत्र का किया निरीक्षण, जिला प्रशासन के प्रस्‍ताव को दी स्‍वीकृति
प्रमुख सचिव नगर विकास दीपक कुमार ने प्रयागराज में माघ मेला क्षेत्र का निरीक्षण किया।

प्रयागराज, जेएनएन। माघ मेला की तैयारियों का जायजा लेने प्रमुख सचिव नगर विकास दीपक कुमार प्रयागराज आए हैं। उन्‍होंने माघ मेला क्षेत्र का निरीक्षण किया। साथ ही मेला के लिए बनाए गए प्रस्ताव का अवलोकन किया। जिला प्रशासन द्वारा तैयार प्रस्ताव को उन्होंने स्वीकृति दी और कहा कि जल्द ही इसके लिए बजट जारी कर दिया जाएगा।

मुश्किल है पर बसाया जाएगा मेला

कोरोना संक्रमण की गाइडलाइन का पालन करते हुए 14 जनवरी 2021 से प्रयागराज में माघ मेला का स्नान शुरू शुरू हो जाएगा। उससे पहले संगम तीरे 534 हेक्टेयर में मेला बसाने की तैयारी है। इसके लिए कई दिन से मंथन चल रहा है। माघ मेला की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मंगलवार को देर रात प्रमुख सचिव नगर विकास दीपक कुमार प्रयागराज पहुंचे। बुधवार की सुबह उन्होंने गांधी सभागार में बैठक की। बैठक में डीएम भानुचंद गोस्वामी ने बताया कि हर साल की तुलना में इस बार मेला बसाना मुश्किल होगा। बोले कि कल्पवासियों, संतों और कुछ संस्थाओं के लिए मेला बसाया जाएगा।

चार सेक्टर में बसाया जाएगा मेला

डीएम बोले कि मेला चार सेक्टर सेक्टर में बसाया जाएगा। अधिकतर कल्पवासी गंगा के उस पार बसाए जाएंगे। इस पार प्रशासन व कुछ संतो के कैंप रहेंगे। इस पार से उस पार जाने के लिए गंगा पर पांटून के चार पुल बनाए जाएंगे। संतों और संस्थाओं के हर कैंप तक बिजली-पानी की व्यवस्था के साथ ही चकर्ड प्लेट से बनने वाली सड़क का खाका तैयार हो गया है। प्रमुख सचिव ने जिला प्रशासन की तैयारी पर सहमति जताई। इसके बाद उन्होंने मेला क्षेत्र का निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि मेला में कोविड-19 की गाइडलाइन का गंभीरता से पालन कराया जाए। गंगा किनारे जगह खूब है और तंबुओं को दूर-दूर लगाएं, जिससे संक्रमण का खतरा कम से कम रहेगा। डीएम ने बताया कि जल्द ही पांटून पुल, सड़क, पानी, बिजली, शौचालय आदि के लिए टेंडर जारी कर दिए जाएंगे।

chat bot
आपका साथी