माहे मुकद्दस रमजान की तैयारियां शुरू, तरावीह के इंतजाम

रमजान का महीना शुरू होने वाला है। इसके लेकर चहल-पहल है। मस्जिदों में तरावीह की तैयारी शुरू कर दी गई है। सोमवार या मंगलवार से पहला रोजा रखा जाएगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 04 May 2019 04:40 PM (IST) Updated:Sat, 04 May 2019 04:40 PM (IST)
माहे मुकद्दस रमजान की तैयारियां शुरू, तरावीह के इंतजाम
माहे मुकद्दस रमजान की तैयारियां शुरू, तरावीह के इंतजाम

प्रयागराज : माहे मुकद्दस रमजान मुबारक नजदीक है। ऐसे में तैयारियां शुरू हो गई हैं। 29 का चांद हुआ तो चांद दिखने के साथ ही पांच मई रविवार से तरावीह शुरू हो जाएगी और पहला रोजा छह मई सोमवार को रखा जाएगा। यदि 30 के चांद की तस्दीक हुई तो तरावीह सोमवार रात से शुरू होगी व पहला रोजा मंगलवार से रखा जाएगा। शहर की मस्जिदों और अन्य जगहों पर तरावीह पढ़ाने के इंतजाम शुरू हो गए हैं। मस्जिदों में रमजान मुबारक को लेकर भी तैयारियां तेज हो गई हैं। 

सहरी और इफ्तार के वक्त के बंटने लगे हैं कैलेंडर 

मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में रमजान मुबारक को लेकर सहरी और इफ्तार के वक्त के कैलेंडर बंटने लगे हैं। पुराने शहर की मस्जिदों में तरावीह के वक्त का एलान होने लगा है। जामा मस्जिद समेत अन्य मस्जिदों में जुमा की नमाज में तरावीह के वक्त का एलान किया जाएगा। करेली, रोशनबाग, नूरूल्ला रोड समेत अन्य जगहों पर मैरिज हाल और कालेज के मैदान में तरावीह के इंतजाम किए जा रहे हैं। कंपनीबाग समेत अन्य जगहों पर तीन दिनी तरावीह होगी। इसके अलावा पांच दिन से लेकर 21 दिनों की तरावीह का इंतजाम किया जा रहा है। 

मौलाना नादिर हुसैन बोले, 29 के चांद की उम्मीद ज्यादा है

मौलाना नादिर हुसैन के मुताबिक, 29 के चांद की उम्मीद ज्यादा है, ऐसे में सोमवार को पहला रोजा रखा जाएगा। मस्जिदों और मदरसों में तरावीह के लिए छतों पर इंतजाम हो रहे हैं। कई जगह मस्जिदों के बाहर टेंट लगवाए गए हैं। रमजान मुबारक के मद्देनजर शहर में सुरक्षा इंतजाम के निर्देश दिए गए हैं। 

तरावीह हो वहां थानों की पुलिस की ड्यूटी लगाने का निर्देश

एसएसपी अतुल शर्मा ने सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिया है कि जहां भी तरावीह हो वहां थानों की पुलिस की ड्यूटी लगाई जाए। साथ ही देर रात तक गश्त कराई जाए। क्षेत्राधिकारियों को निर्देश हुआ है कि वह मिली-जुली आबादी वाले इलाके में देर रात तक गश्त करें। पुराने शहर में पुलिस के साथ आरएएफ की तैनाती की जा रही है।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी