प्रयागराज मेला क्षेत्र मेें कई स्थानों पर दलदल, चकर्ड प्लेट बिछाने का कार्य हो रहा प्रभावित

चार दिनों तक हुई बारिश से माघ मेला के सेक्टर दो से लेकर पांच तक कई स्थानों पर दलदल हो गया है। दलदली जमीन में समतलीकरण का भी काम नहीं हो पा रहा है। सबसे अधिक समस्या शास्त्री पुल और रेलवे पुल के बीच में है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 10 Jan 2022 02:15 PM (IST) Updated:Mon, 10 Jan 2022 02:15 PM (IST)
प्रयागराज मेला क्षेत्र मेें कई स्थानों पर दलदल, चकर्ड प्लेट बिछाने का कार्य हो रहा प्रभावित
प्रयागराज माघ मेला 2022 शुरू होने वाला है, लेकिन बारिश से मेला कार्य प्रभावित हुआ। आज बारिश नहीं हुई।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। चार दिनों से रुक-रुककर हो रही बारिश आज बंद तो हुई लेकिन बारिश का पानी प्रयागराज में माघ मेला क्षेत्र में जगह-जगह भर गया हे। इससे दलदल भी हो गया है। संगम की रेती पर लगने वाले माघ मेला की तैयारियों पर बारिश ने संकट के बादल खड़े कर दिए हैं। दलदल के कारण चकर्ड प्लेट और पाइन लाइन बिछाने में परेशानी होने लगी है।

माघ मेला में पीडब्‍ल्‍यूडी और जल निगम के कार्य अधूरे

बता दें कि अगले कुछ ही दिनों बाद प्रयागराज में एक महीने का माघ मेला शुरू हो जाएगा। इसमें देश भर से श्रद्धालु गंगा, यमुना के पवित्र संगम में डुबकी लगाने आएंगे। वहीं पर्यटकों की भी भीड़ जुटेगी। यहां एक माह का कल्‍पवास भी लगेगा। दूसरी ओर अभी भी माघ मेला क्षेत्र में विभिन्‍न विभागों के कार्य अधूरे हैं। मेला क्षेत्र में अभी भी पीडब्ल्यूडी को 30 किलोमीटर से अधिक चकर्ड प्लेट और जल निगम को 50 किलोमीटर में पानी की पाइप लाइन बिछानी है।

बारिश के कारण शास्‍त्री पुल और रेलवे ब्रिज के बीच में है समस्‍या

चार दिनों तक हुई बारिश से सेक्टर, दो से लेकर पांच तक कई स्थानों पर दलदल हो गया है। दलदली जमीन में समतलीकरण का भी काम नहीं हो पा रहा है। सबसे अधिक समस्या शास्त्री पुल और रेलवे पुल के बीच में है। सोमवार पानी बदं होने के बाद तेजी से मेला क्षेत्र में काम तेजी से शुरू हो गया। प्रमुख मार्ग पर लगी चकर्ड प्लेट पर कीचड़ फैल जाने के कारण श्रमिकों से उसे हटवाया गया। जहां पर सूखा रहा उस स्थान पर तेजी से चकर्ड प्लेट बिछाया गया।

मेला के इन खेत्रों में अभी नहीं बिछी चकर्ड प्‍लेटें

दंडीबाड़ा, आचार्य बाड़ा, खाक चौक एरिया में अभी पाइप लाइन और चकर्ड प्लेट बिछाने का काम बचा हुआ है। पीडब्ल्यूडी के अधिकारी ने बताया कि बारिश के कारण चार दिन काम पीछे हो गया। बारिश बंद होने के बाद काम में तेजी आएगी। प्रमुख स्नान पर्व के पहले मेला की पूरी तैयारी हो जाएगी।

दलदली जमीन में भरा जा रहा बालू

मेला क्षेत्र में प्रमुख मार्गों पर जलभराव हो गया है। जहां पर जलभराव है उसके आसपास की जमीन भी दलदली हो गई है। सोमवार को सुबह से इस जहां जलभराव रहा वहां पर बालू डालकर उसे सूखा करने का प्रयास किया गया महावीर और त्रिवेणी पुल के बीच में तेजी से समतलीकरण का काम शुरू रहा।

chat bot
आपका साथी