लोहे और सीमेंट की फर्म में प्रयागराज वाणिज्यकर विभाग का छापा, अवैध गोदाम भी किया सीज

डिप्टी कमिश्नर (एसआइबी) मुकेश कुमार सिंह के नेतृत्व में टीम ने दोपहर करीब एक बजे उक्त फर्म में छापेमारी की। करीब चार घंटे (पांच बजे तक) चली छानबीन में माल के टर्नओवर से संबंधित एक भी नियमित रिकार्ड (दस्तावेज) नहीं मिले।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 08:02 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 08:02 PM (IST)
लोहे और सीमेंट की फर्म में प्रयागराज वाणिज्यकर विभाग का छापा, अवैध गोदाम भी किया सीज
30 लाख का अघोषित माल व 12 लाख की टैक्स चोरी पकड़ी गई

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। वाणिज्यकर विभाग की विशेष अनुसंधान शाखा (एसआइबी) की टीम ने शुक्रवार को शिवगढ़ बाजार में लोहे और सीमेंट की एक फर्म में छापेमारी की। इससे फर्म संचालक और उसके स्टाफ में खलबली मच गई। जांच के दौरान एक अवैध गोदाम भी प्रकाश में आया, जिसमें करीब 30 लाख रुपये का अघोषित माल पाया गया। गोदाम को माल सहित सीज कर दिया गया।

शिवगढ़ बाजार में कार्रवाई से खलबली, जब्त की गईं अवैध रसीदें

डिप्टी कमिश्नर (एसआइबी) मुकेश कुमार सिंह के नेतृत्व में टीम ने दोपहर करीब एक बजे उक्त फर्म में छापेमारी की। करीब चार घंटे (पांच बजे तक) चली छानबीन में माल के टर्नओवर से संबंधित एक भी नियमित रिकार्ड (दस्तावेज) नहीं मिले। कारोबारी द्वारा सारी खरीद और बिक्री कच्ची रसीद पर की जाती थी। टीम द्वारा बड़ी मात्रा में कच्ची रसींदें जब्त की गईं। फौरी जांच में अवैध गोदाम में मिले माल पर जुर्माना समेत करीब साढ़े 11 से 12 लाख रुपये की कर चोरी पकड़ी गई। टीम में शामिल एक अधिकारी ने बताया कि रिकार्ड की विस्तृत छानबीन होने पर टैक्स और भी बढ़ सकता है। टैक्स जमा कराने के बाद ही माल और गोदाम रिलीज किया जाएगा। कार्रवाई में डिप्टी कमिश्नर हेमंत कुमार गौतम, डिप्टी कमिश्नर दीपक कुमार सिंह, असिस्टेंट कमिश्नर जितेंद्र कुमार, वाणिज्यकर अधिकारी प्रियंका यादव, अवध कुमार और अजय कुमार भी शामिल थे।

चंद्रशेखर आजाद पार्क में पुष्प प्रदर्शनी 25 दिसंबर से

प्रयागराज : राजकीय उद्यान शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क में 25 दिसंबर से पुष्प प्रदर्शनी लगाई जाएगी। पुष्प प्रदर्शनी 25 और 26 दिसंबर तक लगेगी। उद्यान अधीक्षक उमेशचंद्र उत्तम ने बताया कि इस पुष्प प्रदर्शनी में कोई भी प्रतिभाग कर सकता है। प्रदर्शनी में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन किसी भी कार्य दिवस पर आजाद पार्क स्थित उद्यान अधीक्षक कार्यालय में कराया जा सकता है। बताया कि प्रदर्शनी को लेकर तैयारी शुरू हो गई है। बताया कि इस प्रदर्शनी के बाद फरवरी में भी एक पुष्प प्रदर्शनी लगाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी