भाव से हुई ब्रह्मचारिणी की स्तुति

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : नवरात्र के दूसरे दिन भक्तों ने मां भगवती के ब्रह्मचारिणी स्वरूप की

By JagranEdited By: Publish:Mon, 19 Mar 2018 07:40 PM (IST) Updated:Mon, 19 Mar 2018 07:40 PM (IST)
भाव से हुई ब्रह्मचारिणी की स्तुति
भाव से हुई ब्रह्मचारिणी की स्तुति

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : नवरात्र के दूसरे दिन भक्तों ने मां भगवती के ब्रह्मचारिणी स्वरूप की आराधना की। साधकों ने सोमवार को सुबह व शाम मंत्रोचार के बीच पूजन कर माता के आनंदमयी स्वरूप का ध्यान करके उनसे स्वयं के अज्ञान, आलस्य, क्रोध, मोह आदि दोषों को दूर करने की प्रार्थना की। शक्तिपीठ मां अलोपशंकरी के दरबार में विशाल मेला लगा। दूर-दूर से आए भक्तों ने मां के पालने में पुष्प, नारियल, फल व चुनरी अर्पित कर आशीर्वाद लिया। मनौती पूर्ण करने के लिए बैंडबाजे के साथ मां को निशान चढ़ाने आए। मंदिर परिसर में हवन व मुंडन कराने वालों की भारी भीड़ रही। सिद्धपीठ मां ललिता देवी मंदिर में भक्तों ने मां भगवती का सामूहिक पूजन किया। भजन-कीर्तन से उनकी महिमा का गुणगान किया। व्रती महिलाओं ने 'ललिता मइया का दरबार निराला, प्यारा सजा है तेरा द्वार भवानी, चेहरा देखन को तरसे भक्त हे ललिता मइया' आदि भजनों से मां को रिझाने में लगी रहीं।

--------

रत्‍‌नों से से हुआ ललिता का श्रृंगार

सिद्धपीठ मां ललितादेवी मंदिर में मां के दर्शन को भक्तों की भारी भीड़ जुटी। भव्य चौकी में विराजमान मां का पुष्पों व दुर्लभ रत्‍‌नों से मोहक श्रृंगार किया गया। मइया का यह दिव्य स्वरूप हर किसी को मोहित कर रहा था। मानव कल्याण के लिए मंदिर में चल रहे श्रीशतचंडी महायज्ञ में सामूहिक आहुतियां डाली गई।

---------

आभूषणों से सजीं मां कल्याणी

नवरात्र के दूसरे दिन सिद्धपीठ मां कल्याणी देवी मंदिर में भक्तों का तांता लगा रहा। सोने और चांदी के आभूषणों से मां के ब्रह्मचारिणी स्वरूप का मोहक श्रृंगार किया गया। भक्त मां के दिव्य स्वरूप का दर्शन व पूजन करने के लिए व्याकुल नजर आए। अध्यक्ष सुशील पाठक व श्यामजी पाठक के नेतृत्व में मानव कल्याण के लिए शतचंडी महायज्ञ का आयोजन किया जा रहा है। भक्त मुंडन व नामकरण संस्कार भी करा रहे हैं।

-------

भक्तों को भायी मां क्षेमामाई

मां क्षेमामाई के दरबार में भक्तों का तांता लगा रहा। लोग दर्शन-पूजन करके उनसे कल्याण की कामना कर रहे थे। मां का कृतिम पुष्पों से आकर्षण श्रृंगार किया किया। परिसर में भजन-पूजन का सिलसिला सुबह से लेकर देर रात तक चलता रहा।

---------

बखानी श्रीराम की महिमा

कल्याणी देवी मंदिर में संत श्री राजेंद्र जी महाराज द्वारा संगीतमयी रामकथा की जा रही है। उन्होंने अपने मधुर वचनों से राम के चरित्र का बखान किया। कहा कि राम जैसा समर्पण, आदर्श और कर्मनिष्ठा अगर हर व्यक्ति के अंदर आ जाए तो उसे कभी किसी प्रकार की परेशानी नहीं होगी। श्रीराम के बताए आदर्श पर चलकर इंसान हर बाधा को पार कर सकता है।

chat bot
आपका साथी