पीएम नरेन्‍द्र मोदी की सुरक्षा को लेकर प्रयागराज का परेड मैदान अभेद्य दुर्ग में तब्दील रहा

PM Modi in Prayagraj अचूक निशानेबाज (स्नाइपर) ने भी अपनी ड्यूटी संभाली थी। कार्यक्रम स्थल के पास बने कंट्रोल रूम से सीसीटीवी के माध्यम से संदिग्धों पर नजर रखी जा रही थी। कार्यक्रम स्थल की ओर उन्हीं को जाने दिया जा रहा था जिनकी ड्यूटी लगी थी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 21 Dec 2021 04:11 PM (IST) Updated:Tue, 21 Dec 2021 04:11 PM (IST)
पीएम नरेन्‍द्र मोदी की सुरक्षा को लेकर प्रयागराज का परेड मैदान अभेद्य दुर्ग में तब्दील रहा
प्रयागराज में पीएम नरेन्‍द्र मोदी की सुरक्षा का पर्याप्‍त प्रबंध किया गया था।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। प्रयागराज में प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के कार्यक्रम को लेकर अभेद्य सुरक्षा व्‍यवस्‍था की गई थी। हालांकि इसके लिए तैयारी पहले ही की गई थी। कार्यक्रम स्‍थल संगम क्षेत्र के परेड मैदान में मुख्य गेट से लेकर हेलीपैड तक जिन पुलिसकर्मी मुस्‍तैद रहे। ड्यूटी प्वाइंटों पर रिहर्सल भी पूर्व में कराया गया था।

नौ हजार पुलिसकर्मी रहे मुस्‍तैद

परेड मैदान में मंगलवार को प्रधानमंत्री का कार्यक्रम था। सुरक्षा व्यवस्था के लिए 11 आइपीएस अधिकारियों के साथ ही नौ हजार से अधिक पुलिसकर्मियों को लगाया गया था। इसमें तीन हजार से अधिक महिला पुलिसकर्मी, पीएसी और सेंट्रल पैरामेलेट्री फोर्स के जवान शामिल रहे। एसपीजी ने सोमवार को ही मंच अपनी सुरक्षा में ले लिया था। वहीं, बम निरोधक दस्ता (बीडीएस) और एंटी सबोटाज की टीम ने भी जांच पड़ताल की थी।

अचूक निशानेबाजों की भी थी निगाह

अचूक निशानेबाज (स्नाइपर) ने भी अपनी ड्यूटी संभाली थी। कार्यक्रम स्थल के पास बने कंट्रोल रूम से सीसीटीवी के माध्यम से संदिग्धों पर नजर रखी जा रही थी। कार्यक्रम स्थल की ओर उन्हीं को जाने दिया जा रहा था जिनकी ड्यूटी लगी थी। मुख्य सड़क पर ही कई जगह बैरीकेडिंग रही। वहां पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया था। कार्यक्रम वाले दिन दूरबीन और ड्रोन से आसमान से लेकर जमीन तक सुरक्षा रही।

सभी को जांच के बाद ही कार्यक्रम स्‍थल जाने दिया गया

परेड मैदान में 90 डोर फ्रेम मेटल डिटेक्टर कार्यक्रम के प्रवेश द्वारों के साथ ही अन्य जगहों पर लगाया गया था। मुख्य द्वारों पर प्री डीएफ एमडी जांच कराने के भी निर्देश थे। कार्यक्रम में शामिल होने वालीं महिलाओं व अन्य लोगों को जांच के बाद ही जाने दिया गया।

गंगा और यमुना पुलों पर भी पुलिस थी तैनात

नए यमुना और शास्त्री पुल के साथ ही सोहबतियाबाग ओवरब्रिज पर पुलिस फोर्स तैनात हो गई है। ओवरब्रिज के पास के मकानों में भी पुलिसकर्मियों को मंगलवार सुबह से तैनात किया गया था।

खुफिया एजेंसियां सक्रिय थीं

पीएम मोदी के कार्यक्रम को लेकर केंद्रीय और राज्य की खुफिया एजेंसियां सक्रिय रहीं। कार्यक्रम स्थल के साथ ही शहर के अन्य इलाकों में भी भ्रमण कर टोह ली जा रही थी। अधिकारियों को इसकी रिपोर्ट दी जा रही थी।

chat bot
आपका साथी