अक्टूबर से होगा प्लेटफार्म 11 से ट्रेनों का संचालन

जासं, इलाहाबाद : कुंभ के मद्देनजर इलाहाबाद जंक्शन पर बनाया जा रहा नया प्लेटफार्म-11 अब जुलाई में बनक

By JagranEdited By: Publish:Sat, 09 Jun 2018 10:01 AM (IST) Updated:Sat, 09 Jun 2018 10:01 AM (IST)
अक्टूबर से होगा प्लेटफार्म 11 से ट्रेनों का संचालन
अक्टूबर से होगा प्लेटफार्म 11 से ट्रेनों का संचालन

जासं, इलाहाबाद : कुंभ के मद्देनजर इलाहाबाद जंक्शन पर बनाया जा रहा नया प्लेटफार्म-11 अब जुलाई में बनकर तैयार होगा। पहले जून तक निर्माण कार्य पूरा होना था। संभावना है कि अक्टूबर माह से प्लेटफार्म से ट्रेनों का संचालन होगा। मुंबई दूरंतो, हरिद्वार एक्सप्रेस, तुलसी एक्सप्रेस समेत इलाहाबाद से चलने वाली आधा दर्जन से अधिक गाड़ियां प्लेटफार्म-11 से चलेंगी।

अगले साल होने वाले कुंभ को लेकर इलाहाबाद जंक्शन पर कई निर्माण कार्य चल रहे हैं। चार नए यात्री आश्रय (बाड़ा), सभी प्लेटफार्म को जोड़ने के लिए स्काई वॉक और प्लेटफार्म की मरम्मत, नए बेंच, अतिरिक्त सीसीटीवी कैमरे लगाने का काम चल रहा है। इसके साथ ही सिविल लाइंस साइड मे प्लेटफार्म नंबर-11 बन रहा है। कुंभ के दौरान जंक्शन पर ट्रेनों का लोड बढ़ जाएगा, अतिरिक्त ट्रेनों का संचालन होगा, इसको ध्यान में रखकर यह प्लेटफार्म बनाया जा रहा है। प्लेटफार्म 11 भी प्लेटफार्म-एक की तरह वीआइपी प्लेटफार्म रहेगा। इलाहाबाद मंडल के जनसंपर्क अधिकारी सुनील कुमार गुप्ता का कहना है कि जुलाई तक प्लेटफार्म नंबर 11 का निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा। उसके बाद सिगनल का काम होगा। संभावना है कि अक्टूबर तक वहां से ट्रेनों का संचालन शुरू हो जाएगा। अभी प्लेटफार्म नंबर 7-8, 9-10 से चलने वाली गाडि़यों को प्लेटफार्म 11 से चलाया जाएगा। अभी मुंबई दूरंतो, हरिद्वार एक्सप्रेस, तुलसी एक्सप्रेस, सरयू एक्सप्रेस, इलाहाबाद-जौनपुर पैसेंजर समेत आधा दर्जन से अधिक गाड़ियों को वहां से चलाया जाएगा। दिल्ली से आने वाली गाड़ियों को प्लेटफार्म 11 पर लेने की योजना भी है।

-----

पूरे प्लेटफार्म पर शेड लगाने की कवायद शुरू

-----

प्लेटफार्म नंबर 11 पर अभी तीन खंडों में शेड लगाया गया है। कुल प्लेटफार्म के 40 फीसद क्षेत्र को शेड से कवर किया जा रहा है। जुलाई तक इसका काम पूरा हो जाएगा। उसके पश्चात पूरे प्लेटफार्म पर शेड लगाने की कवायद शुरू होगी। इसके लिए खंभे लाकर रख दिए गए हैं।

----

chat bot
आपका साथी