ऑनलाइन करें शॉपिंग, सीसीडी की कॉफी का उठाएं लुत्फ

कुंभ मेला में श्रद्धालुओं को ऑनलाइन सामान उपलब्ध कराने की व्‍यवस्‍था होगी। सीसीडी की कॉफी का भी लुत्‍फ उठाया जा सकेगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 09 Dec 2018 01:38 PM (IST) Updated:Sun, 09 Dec 2018 01:38 PM (IST)
ऑनलाइन करें शॉपिंग, सीसीडी की कॉफी का उठाएं लुत्फ
ऑनलाइन करें शॉपिंग, सीसीडी की कॉफी का उठाएं लुत्फ

प्रयागराज : इस बार का कुंभ मेला हर लिहाज से अलग है सो यहां लगने वाला बाजार भी खास होगा। हर सेक्टर में वेंडिंग जोन होगा। मेले में पूरे माह प्रवास करने वाले लोग अमेजान से ऑनलाइन खरीदारी कर सकेंगे तो किसी भी सेक्टर में जाकर कॉफी कैफे डे (सीसीडी) के काउंटर पर कॉफी का भी लुत्फ उठा सकेंगे। प्रयागराज मेला प्राधिकरण ने मेले में व्यवस्थित तरीके से बाजार सजाने के लिए तैयारी पूरी कर ली है। दुकानों के आवंटन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद आगे का काम होगा।

 कुंभ मेला जैसे-जैसे आकार ले रहा है। नई-नई चीजें सामने आ रही हैं। मेला क्षेत्र के हर सेक्टर में वेंडिंग जोन बनाया जा रहा है, जिसमें कुल 500 दुकानें खुलेंगी। हर वेंडिंग जोन में खाने-पीने के साथ तरह-तरह के सामानों की 15 से 20 दुकानें लगेंगी। छोटी-छोटी दुकानों के जरिए पूजन आदि का सामान बेचने वालों, फेरी वालों को भी व्यवस्थित ढंग से बसाया जाएगा। बाजार का खास आकर्षण होगा अमेजान, जिसका परेड मैदान में करीब पांच हजार वर्ग फीट में शोरूम होगा। मेले में कल्पवास करने वाले और विभिन्न संत-महात्माओं के शिविर में देश-विदेश से आने वाले श्रद्धालु और मेहमान जरूरत के हिसाब से अमेजान से ऑनलाइन सामान मंगा सकते हैं और सामान बताए गए शिविर में उपलब्ध कराया जाएगा।

 प्रभारी अधिकारी मेला राजीव कुमार राय ने बताया कि मेले में बाजार के लिए स्थान तय किया गया है, ताकि सभी चीजें व्यवस्थित रहें। पारदर्शिता के लिए दुकानें ई-टेंडर से आवंटित की जा रह हैं। करीब 200 दुकानों का आवंटन हो चुका है। प्रयास यह होगा कि अमेजान मेले में धार्मिक वस्तुएं भी ऑनलाइन उपलब्ध कराए।

कुल्हड़, पत्तल की भी होंगी दुकानें

मेला को प्लास्टिक फ्री बनाने के लिए खास कदम उठाए जा रहे हैं। शिविरों में खाने-पीने के लिए कुल्हड़, पत्तल, दोने का इस्तेमाल होगा। इन सामानों की बिक्री के लिए हर सेक्टर में 80 वर्ग गज की दुकान कम कीमत पर उपलब्ध कराई जाएगी। प्रभारी अधिकारी मेला ने बताया कि इस कार्य से जुड़े लोगों को प्रोत्साहित करने के लिए पूर्व में कार्यशाला भी आयोजित की गई, जिसमें यूपी समेत एमपी, पश्चिम बंगाल आदि से कारीगर जुटे थे। यहां दुकान लगाने से उनका कारोबार और बढ़ेगा।

मुख्य स्नान पर्वों पर पांच लाख लीटर दूध होगा उपलब्ध

कुंभ मेला में मुख्य स्नान पर्वों समेत आम दिनों में दूध की कमी नहीं होगी। मुख्य स्नान पर्वों पर पांच लाख लीटर दूध की व्यवस्था होगी। इसके लिए पराग, अमूल और मदर डेयरी के काउंटर होंगे। आम दिनों में डेढ़ से दो लाख लीटर तक दूध की उपलब्धता बनी रहेगी।

chat bot
आपका साथी