अब चाय की चुस्‍की संग मानसिक बीमारियों पर होगी चर्चा Prayagraj News

मोतीलाल नेहरू मंडलीय अस्पताल (काल्विन) के मनोचिकित्सक डॉ. राकेश पासवान व डॉ. ईशान्या के नेतृत्व में अब जगह जगह कैंप आयोजित होंगे और लोगों को जागरूक किए जाएंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 03 Jan 2020 06:04 PM (IST) Updated:Fri, 03 Jan 2020 06:04 PM (IST)
अब चाय की चुस्‍की संग मानसिक बीमारियों पर होगी चर्चा Prayagraj News
अब चाय की चुस्‍की संग मानसिक बीमारियों पर होगी चर्चा Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन।  मानसिक बीमारियों के प्रति जागरूकता कम होने से अधिकांश लोग इलाज नहीं कराते और कभी-कभी यही बीमारी घातक हो जाती है। ऐसे में मानसिक बीमारियों के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए चाय का सहारा लिया गया है। मनोचिकित्सक आमजन के बीच 'चाय पे चर्चा करेंगे और इसमें लोगों को मानसिक बीमारियों के कारण, लक्षण व इलाज के प्रति समझाने का प्रयास करेंगे।

कैंप लगाकर करेंगे जागरूक

आज स्थिति यह है कि हर कोई किसी न कारण से तनाव में है। यही तनाव ही गंभीर मानसिक बीमारियों का कारण भी है। जागरूकता न होने की वजह से प्राय: यह देखा जाता है लोग इलाज कराने के बजाय झाड़ फूंक कराने लगाते हैं, जिससे स्थिति और खराब हो जाती है। ऐसे में लोगों को मानसिक बीमारियों के प्रति जागरूक करने के लिए मोतीलाल नेहरू मंडलीय अस्पताल (काल्विन) के मनोचिकित्सक डॉ. राकेश पासवान व डॉ. ईशान्या के नेतृत्व में अब जगह जगह कैंप आयोजित होंगे और लोगों को जागरूक किए जाएंगे।

21 जनवरी को एजी ऑफिस और 28 पीएचक्‍यू में चाय पर चर्चा

राष्ट्रीय मानसिक स्वास्थ्य कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. वीके मिश्र व काल्विन के प्रमुख अधीक्षक डॉ. वीके सिंह ने इसकी रूप रेखा तय की है। डॉ. पासवान ने बताया कि 21 जनवरी को एजी ऑफिस व 28 जनवरी को पुलिस हेड क्वार्टर में 'चाय पे चर्चा का कार्यक्रम रखा गया है।

chat bot
आपका साथी