अब गंभीर मानसिक रोगियों को भी मिलेगी एंबुलेंस की सुविधा Prayagraj News

अब सामान्य रोगियों की तरह मानसिक रोगियों के लिए भी एंबुलेंस की सुविधा मुहैया कराई जाएगी। स्‍वास्‍थ्‍य विभाग को मानसिक रोगियों की जानकारी आमजन भी दे सकते हैं।

By Edited By: Publish:Tue, 23 Jul 2019 07:17 PM (IST) Updated:Wed, 24 Jul 2019 08:44 AM (IST)
अब गंभीर मानसिक रोगियों को भी मिलेगी एंबुलेंस की सुविधा Prayagraj News
अब गंभीर मानसिक रोगियों को भी मिलेगी एंबुलेंस की सुविधा Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। शारीरिक रूप से पीड़ित मरीजों की तर्ज पर अब मानसिक रूप से पीड़ित मरीजों को भी इमरजेंसी में अस्पताल पहुंचाने के लिए एंबुलेंस की सुविधा मिलेगी। संयुक्त सचिव स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से सभी राज्यों के प्रधान सचिव एवं मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन को पत्र जारी किया गया है।

कुछ राज्‍यों में ऐसे मरीजों को आपातकालीन स्थिति में एंबुलेंस की सुविधा नहीं
संयुक्त सचिव विकास शील ने पत्र के जरिए बताया कि कुछ राज्यों में मानसिक एवं मनोवैज्ञानिक रूप से पीड़ित मरीजों को आपातकालीन स्थिति में एंबुलेंस की सुविधा नहीं मिल रही है। जबकि, मानसिक स्वास्थ्य देखभाल अधिनियम 2017 के तहत शारीरिक रूप से पीड़ित मरीजों की तरह मानसिक रोगियों के साथ भी व्यवहार एवं समतुल्य चिकित्सकीय सेवा प्रदान करने का प्रावधान है। साथ ही गंभीर परिस्थितियों में मानसिक एवं मनोवैज्ञानिक रोगियों को शारीरिक रूप से पीड़ित मरीजों की तरह एंबुलेंस की सुविधा देने का नियम है। मानसिक रोगियों को बेहतर चिकित्सकीय सुविधा प्रदान कराने के लिए गंभीर दशा में समय से रेफरल एवं एंबुलेंस की सुविधा जरूरी होती है।

संयुक्त सचिव ने सभी राज्यों में सुविधा अनिवार्य करने का दिया निर्देश
ऐसे में संयुक्त सचिव ने सभी राज्यों में मानसिक रोगियों के लिए रेफरल एवं एंबुलेंस की सुविधा को अनिवार्य करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही मानसिक एवं मनोवैज्ञानिक रूप से पीड़ित मरीजों को बेहतर एंबुलेंस सुविधा प्रदान कराने के लिए प्रशिक्षित एंबुलेंस कर्मियों की तैनाती के भी निर्देश दिए हैं।

बोले अपर मुख्‍य चिकित्‍साधिकारी
अपर मुख्य चिकित्साधिकारी व नोडल एनसीडी सेल डॉ. वीके मिश्रा का कहना है कि अब सामान्य मरीजों की तरह मानसिक रोगियों को भी एंबुलेंस की सुविधा दी जाएगी। सामान्यजन की भी जिम्मेदारी है कि वो किसी मानसिक रोगी को अगर रास्ते में देखें तो उसके भी घरवालों को यह जानकारी दें और मानसिक रोगी को चिकित्सालय में पहुंचाएं। 
 

chat bot
आपका साथी