नगर निगम में मिलेगा 10 रुपये में खाना

जासं, इलाहाबाद : अन्नपूर्णा योजना के तहत 10 रुपये में एक थाली खाना मुहैया कराने की पहल अब

By JagranEdited By: Publish:Wed, 07 Mar 2018 09:31 PM (IST) Updated:Wed, 07 Mar 2018 09:31 PM (IST)
नगर निगम में मिलेगा 10 रुपये में खाना
नगर निगम में मिलेगा 10 रुपये में खाना

जासं, इलाहाबाद : अन्नपूर्णा योजना के तहत 10 रुपये में एक थाली खाना मुहैया कराने की पहल अब नगर निगम प्रशासन ने भी की है। इस अहम प्रोजेक्ट समेत चार प्रस्तावों के लिए डिटेल्स प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करने का निर्देश बुधवार को स्मार्ट सिटी के लिए चयनित कंसल्टेंट एजेंसी को दिए गए।

नगर निगमों में कामर्शियल गतिविधियां बढ़ाने के लिए पांचवें राज्य वित्त आयोग से धनराशि जारी हो रही है। इसके लिए यहां से भी प्रस्ताव बनाकर भेजने का निर्देश शासन से है। इसी क्रम में महापौर अभिलाषा गुप्ता की अध्यक्षता में बुधवार को हुई बैठक में गऊघाट स्थित जोन कार्यालय में भूमिगत पार्किंग, भूतल पर कामर्शियल मार्केट और उसके ऊपर निगम और जलकल विभाग का जोनल कार्यालय, कटरा जोन कार्यालय में खाली जगह में फूड जोन स्थापित करने का निर्णय हुआ। म्योहाल चौराहा के समीप स्थित महिला शिल्प भवन में भी भूमिगत पार्किंग, महिलाओं के लिए स्किल डेवलपमेंट सेंटर और उसके ऊपर वार्ड ऑफिस, निगम मुख्यालय के बाहर सरोजनी नायडू मार्ग पर सुंदरीकरण और निगम परिसर में ही अन्नपूर्णा योजना के तहत सस्ता खाना मुहैया कराने पर सहमति बनी। खाने की व्यवस्था के लिए परिसर में ही पुलिस चौकी के समीप खाली जगह पर एक बड़ा हॉल, रिसेप्शन और काउंटर बनेगा। कटरा जोन कार्यालय में फूड जोन बनाने का मुख्य मकसद कचहरी और कई सरकारी कार्यालयों का होना है। सभी प्रोजेक्टों के लिए डीपीआर जल्द तैयार करने के निर्देश भी एजेंसी को दिए गए हैं।

बैठक में नगर आयुक्त हरिकेश चौरसिया, मुख्य अभियंता सतीश कुमार और एजेंसी के पदाधिकारी शामिल थे। महापौर के मुताबिक जो प्रोजेक्ट नहीं स्वीकृत होंगे, उसे प्राइवेट पब्लिक पार्टनरशिप (ट्रिपल पी) के तहत कराया जाएगा। बताया कि अन्नपूर्णा योजना के तहत शासन से सब्सिडी और बजट मिलता है। यह योजना मुख्यमंत्री की प्राथमिकता में है।

chat bot
आपका साथी