Coronavirus से ही नहीं, प्रयागराज में अन्य बीमारियों से भी लोगों की हो रही मौत

प्रयागराज में कोरोना वायरस के अलावा भी मौत हो रही है। एसआरएन अस्पताल में पिछले दो माह में 55 मरीजों की मौत हुई है जो हार्ट की बीमारी से पीडि़त थे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 15 Aug 2020 12:55 PM (IST) Updated:Sat, 15 Aug 2020 01:06 PM (IST)
Coronavirus से ही नहीं, प्रयागराज में अन्य बीमारियों से भी लोगों की हो रही मौत
Coronavirus से ही नहीं, प्रयागराज में अन्य बीमारियों से भी लोगों की हो रही मौत

प्रयागराज, जेएनएन। भले ही इन दिनों कोरोना वायरस का संक्रमण तेजी से फैला है और लोगों में दहशत भी है। हालांकि यहां एक बात स्‍पष्‍ट करना चाहते हैं। वह यह कि ऐसा नहीं है कि इन दिनों जो मौतें हो रही हैं, वह सिर्फ कोरोना से ही हो रही हैं। वास्तविकता तो यह है कि स्वरूपरानी नेहरू अस्पताल में कोरोना से प्रतिदिन दो-से तीन मरीजों की मौत हो रही है। वहीं इसी अस्पताल में इससे ज्यादा अन्य मरीजों की मौत दूसरी बीमारियों से हो रही है। अस्पताल के मेडिसिन इमरजेंसी, कार्डियोलाजी, आइसीयू में अन्य बीमारी से भी ग्रसित लोगों की जान जा रही है। सिर्फ कोरोना के आगे लोग अन्य बीमारियों व उसने होने वाली मौतों की तरफ ध्यान नहीं दे रहे हैं।

दो माह में एसआरएन अस्‍पताल में 55 की हुई मौत, हार्ट की बीमारी थी

एसआरएन अस्पताल में पिछले दो माह की बात करें तो 55 मरीजों की मौत हुई है, जो हार्ट की बीमारी से पीडि़त थे। इन सभी का इलाज कार्डियोलॉजी विभाग में चल रहा था, इसके बावजूद वह नहीं बचे। जबकि मेडिसिन, फेफड़ा, गायनी, सर्जरी विभाग में अन्य बीमारियों से ग्रसित 50 से ज्यादा मरीजों की मौतें हुई हैं। कोरोना से अब तक करीब 90 मरीजों की मौत हुई है। इस 90 के आंकड़े में मरीज कोरोना संक्रमित तो थे लेकिन इसके साथ ही वह अन्य पुरानी बीमारियों की चपेट में भी थे।

बोले, एसआरएन अस्‍पताल के नोडल अधिकारी

एसआरएन अस्‍पताल के नोडल अधिकारी डॉ. सुजीत वर्मा का इस संबंध में कहना है एसआरएन में प्रतिदिन कोरोना संक्रमित दो या तीन मरीजों की जान जा रही है। स्वस्थ होने वाले मरीजों की संख्या इससे कई गुना ज्यादा है।

हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष कोरोना से संक्रमित

इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष भी पॉजिटिव पाए गए हैं। इनके अलावा भाजपा के पूर्व विधायक, आधा दर्जन पुलिसकर्मी और स्वास्थ्यकर्मी भी कोरोना संक्रमित मिले हैं। मोतीलाल नेहरू मेडिकल कॉलेज के माइक्रोबायोलॉजी लैब के दो स्टॉफ की रिपोर्ट भी पॉजिटिव आई। इसमें एक लैब असिस्टेंट व दूसरा डेटा इंट्री ऑपरेटर शामिल हैं। इस कारण लैब को आज बंद रखा गया है। यहां सैनिटाइजेशन कराया जाएगा। इसी लैब में कोरोना के संभावित मरीजों के सैंपलों की जांच की जाती है।

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग सक्रिय

एक जज के पीएस, सरायइनायत, सिविल लाइंस थाने के कांस्टेबल, अशोक नगर के एक ज्वैलरी शॉप के कर्मचारी, टैगोर टाउन के लाइनमैन, सीडीए पेंशन व एजी ऑफिस के कर्मचारी भी कोरोना संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा शहर से लेकर गांव तक जो 226 लोगों में कोरोना की पुष्टि हुई, उनसे स्वास्थ्य विभाग की रैपिड रिस्पांस व सर्विलांस संपर्क कर रही है। कोविड-19 के नोडल व जिला सॢवलांस अधिकारी डॉ. ऋषि सहाय ने बताया कि इलाहाबाद हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष, भाजपा के पूर्व विधायक समेत 226 लोगों में कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई है।

chat bot
आपका साथी