श्रद्धालुओं को सोशल मीडिया पर मिल जाएंगी कुंभ की सूचनाएं

तंबुओं की नगरी में आने वाले श्रद्धालुओं की सकुशल वापसी का मेगा प्लान बनाया जा रहा है। इसके लिए सूचना पुस्तिका भी प्रकाशित कराई जाएगी, जिसमें श्रद्धालुओं के लिए आवश्यक जानकारियां होंगी।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 15 Nov 2018 06:30 AM (IST) Updated:Thu, 15 Nov 2018 06:30 AM (IST)
श्रद्धालुओं को सोशल मीडिया पर मिल जाएंगी कुंभ की सूचनाएं
श्रद्धालुओं को सोशल मीडिया पर मिल जाएंगी कुंभ की सूचनाएं

प्रयागराज : कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं की सहूलियत के लिए उन्हें आवश्यक सूचनाएं सोशल मीडिया पर भी मिल सकेंगी। मसलन, किस स्टेशन से कहां के लिए और किस समय ट्रेनें मिलेंगी। इसी तरह एयरपोर्ट से फ्लाइट और बस अड्डे से बसों के गंतव्य स्थल और उसके समय की भी जानकारी मिल सकेगी। इतना ही नहीं, पॉर्किग स्थल और संगम कुंभ मेला क्षेत्र पहुंचने वाले रास्तों की सूचनाएं भी होंगी।

कुंभ मेला प्रशासन का अनुमान है कि इस बार लगभग 15 करोड़ श्रद्धालु और पर्यटक संगम की रेती पर पहुंचेंगे। देश के लगभग साढ़े छह लाख गांवों के लोगों को न्योता भेजा गया है। इसके अलावा दुनिया भर के 192 देशों के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रण भेजा जा चुका है। बड़ी संख्या में प्रवासी भारतीयों तथा विदेशियों के भी आने की संभावना है। इसके मद्देनजर ही व्यापक तैयारियां की जा रही हैं। खासतौर पर श्रद्धालुओं को कोई असुविधा न हो, इसका विशेष ख्याल रखते हुए इंतजाम किए जा रहे हैं। तंबुओं की नगरी में आने वाले श्रद्धालुओं की सकुशल वापसी का मेगा प्लान बनाया जा रहा है। इसके लिए सूचना पुस्तिका भी प्रकाशित कराई जाएगी, जिसमें श्रद्धालुओं के लिए आवश्यक जानकारियां होंगी। इस पुस्तिका की सूचनाएं सोशल मीडिया ग्रुपों पर भी शेयर की जाएंगी।

डीएम सुहास एलवाई का कहना है कि इसके लिए विभिन्न विभागों के अधिकारियों की कमेटी गठित की गई है। एडीएम सिटी अशोक कुमार कनौजिया को नोडल अधिकारी बनाया गया है, जबकि एसपी ट्रैफिक, एसडीएम मेला, सीओ मेला, रोडवेज के डीआरएम, पर्यटन विभाग के उपनिदेशक, अपर मंडल रेल प्रबंधक के प्रतिनिधि टीम में शामिल किए गए हैं।

chat bot
आपका साथी