यमुना के घाटों पर खनन विभाग और पुलिस का छापा, खलबली Prayagraj news

धरपकड़ के बावजूद अवैध खनन थम नहीं रहा। करैलाबाग और बक्शी मोढ़ा में छापेमारी के दौरान अवैध खनन कर रहे लोग यमुना में नाव पर थे जो पुलिस को देख दूसरी तरफ भाग गए।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 17 Feb 2020 04:42 PM (IST) Updated:Mon, 17 Feb 2020 04:42 PM (IST)
यमुना के घाटों पर खनन विभाग और पुलिस का छापा, खलबली Prayagraj news
यमुना के घाटों पर खनन विभाग और पुलिस का छापा, खलबली Prayagraj news

प्रयागराज,जेएनएन। बालू के अवैध खनन के खिलाफ  जिला प्रशासन, खनन विभाग और पुलिस की संयुक्त टीम ने बड़ी कार्रवाई की। करेली और घूरपुर के यमुना घाटों पर टीम ने छापेमारी कर हजारों घन मीटर अवैध बालू जब्त की। इस मामले में बालू माफिया चिह्नित किए जा रहे हैैं जिनके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा। छापेमारी के दौरान खनन माफिया और श्रमिक नाव से फरार हो गए।

अवैध बालू खनन की शिकायत पर छापेमारी

यमुना के विभिन्न घाटों पर बालू के अवैध खनन की कई दिनों से शिकायतें जिला प्रशासन को मिल रही थीं। इस पर एडीएम प्रशासन वीएस दुबे, एसडीएम सदर अजय नारायण सिंह व जिला खनन अधिकारी अंजनी कुमार सिंह और सीओ उमेश शर्मा के साथ अवैध बालू खनन के घाटों पर छापेमारी की। टीम में करेली, खुल्दाबाद और शाहगंज तथा करछना व घूरपुर थाने की पुलिस भी थी। सबसे पहले करेली इलाके में छापेमारी की गई। इस इलाके में बालू का अवैध खनन होता रहता है। पिछले दिनों करेली पुलिस ने कई ट्रैक्टर और डंपर में बालू जब्त कर अवैध खनन करने वालों को गिरफ्तार किया था। उनके खिलाफ मुकदमे लिखे गए। लगातार धरपकड़ के बावजूद अवैध खनन थम नहीं रहा। करैलाबाग और बक्शी मोढ़ा में छापेमारी के दौरान अवैध खनन कर रहे लोग यमुना में नाव पर थे जो पुलिस को देख दूसरी तरफ भाग गए।

अवैध बालू जब्‍त, आरोपित भागे

करेली थाना प्रभारी संतोष दुबे ने बताया कि करैलाबाग और बक्शी मोढ़ा में घाट पर डंप बड़ी मात्रा में बालू को सीज किया गया है। करैलाबाग में सात सौ घन मीटर बालू जब्त की गई है। इसके बाद घूरपुर के मड़ौका, मड़कैनी, बसवार और पालपुर के घाटों पर छापा मारा गया। वहां भी खनन करने वाले भाग गए। हालांकि भारी मात्रा में अवैध बालू जब्त की गई है। जिला खनन अधिकारी अंजनी सिंह ने बताया कि जिन खेतों में बालू डंप पाई गई है उनके मालिकों की लेखपाल सूची तैयार कर रहे हैैं। सोमवार को आरोपितों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया जाएगा।

chat bot
आपका साथी