'गंगा दौड़' के जरिए स्वच्छता का संदेश

जासं, इलाहाबाद : 'मोक्षदायिनी' की स्वच्छता, अविरलता और निर्मलता के लिए लोगों में जनजागरूकता फै

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Mar 2018 08:01 PM (IST) Updated:Thu, 08 Mar 2018 08:01 PM (IST)
'गंगा दौड़' के जरिए स्वच्छता का संदेश
'गंगा दौड़' के जरिए स्वच्छता का संदेश

जासं, इलाहाबाद : 'मोक्षदायिनी' की स्वच्छता, अविरलता और निर्मलता के लिए लोगों में जनजागरूकता फैलाने के मकसद से नगर निगम की ओर से 'गंगा दौड़' का आयोजन किया जा रहा है। ये दौड़ 17 मार्च को संभावित है। इसमें हर उम्र के लोगों के साथ स्कूली बच्चे, दिव्यांग भी हिस्सा ले सकेंगे, लेकिन शर्त ये है कि उनके मोबाइल पर स्वच्छता एप डाउनलोड होना जरूरी है। दिव्यांगों की भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए एक रिक्शा रथ की व्यवस्था होगी। पांच किमी. लंबी ये दौड़ शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क (कंपनी बाग) के गेट नंबर एक से शुरू होगी, जो सिविल लाइंस में हनुमान मंदिर, सुभाष चौराहा से सरदार पटेल मार्ग स्थित यात्रिक होटल के बगल से होते हुए कंपनी बाग के गेट नंबर दो पर खत्म होगी। 'राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन' के तहत गंगा दौड़ का आयोजन 11 मार्च को कराने का निर्देश शासन से था, लेकिन उसी रोज फूलपुर लोकसभा सीट के लिए मतदान होने के कारण संभावित तिथि 17 तय हुई है। हालांकि, दौड़ के समय का निर्धारण अभी नहीं हुआ है। महिला और पुरुष वर्ग के अलग-अलग प्रथम, द्वितीय व तृतीय पुरस्कार के अलावा सबसे कम और सबसे ज्यादा उम्र के विजयी प्रतिभागी पुरस्कृत किए जाएंगे। 10 प्रतिभागियों को लकी ड्रा के जरिए पुरस्कृत किया जाएगा।

गंगा रथ भी बढ़ाएंगे शोभा : गंगा दौड़ की रूपरेखा तय करने के लिए अपर नगर आयुक्त (प्रथम) ऋतु सुहास ने पांच मार्च को पुलिस अधीक्षक (नगर) और जिला विद्यालय निरीक्षक के साथ बैठक की थीं। जिसमें तय हुआ था कि नागरिकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए दौड़ के 15 मिनट पहले तीन गंगा रथ पूरे रूट पर भ्रमण करेंगे। एक रथ पर गंगाजी की झांकी होगी और दो अन्य रथों पर स्वच्छता ब्रांड अंबेस्डर व विशिष्ट लोग होंगे। चार ई-रिक्शों को भी सजवाकर स्वच्छता का संदेश दिया जाएगा। लोगो तैयार कराने की जिम्मेदारी महर्षि वाल्मीकि इंटर कालेज के कासिम फारूकी को दी गई है।

खानपान के लिए लगेंगे चार काउंटर : कार्यक्रम स्थल पर खानपान की व्यवस्था के लिए चार काउंटर लगेंगे। प्रत्येक काउंटर के पास दो बड़े डस्टबिन भी रखे जाएंगे।

ये है पुरस्कार की धनराशि

प्रथम पुरस्कार-20000

द्वितीय पुरस्कार-15000

तृतीय पुरस्कार-10000

लकी ड्रा-1000-1000

chat bot
आपका साथी