महंत नरेंद्र गिरि एक बार फिर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष बने Prayagraj News

अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की बैठक में अध्‍यक्ष पद पर महंत नरेंद्र गिरि को फिर चुन लिया गया है। महंत हरि गिरि का भी महामंत्री पद पर स्थान बरकरार है। पांच साल के लिए चुने गए है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Thu, 10 Oct 2019 06:38 PM (IST) Updated:Thu, 10 Oct 2019 06:38 PM (IST)
महंत नरेंद्र गिरि एक बार फिर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष बने Prayagraj News
महंत नरेंद्र गिरि एक बार फिर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष बने Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि को इसी पद पर पांच साल के लिए संत समाज ने फिर चुन लिया है। इसके साथ ही महंत हरि गिरि को भी महामंत्री पद के लिए यथावत रखा गया है। यह चुनाव गुरुवार को हरिद्वार (उत्तराखंड) में हुई 13 अखाड़ों की बैठक में किया गया। बैठक में कुंभ 2021 को प्रयागराज के कुंभ 2019 की तरह ही भव्य बनाने पर एक राय बनी। साथ ही विमर्श के बाद सहमति हुई तो यह भी राय बनी कि महंत चिन्मयानंद के खिलाफ अखाड़ा परिषद अब कोई कार्रवाई नहीं करेगा।

प्रयागराज की तर्ज पर हरिद्वार कुंभ को भव्य बनाने पर बनी राय

उदासी अखाड़ा कनखल हरिद्वार में हुई बैठक में हरिद्वार में 2021 में आयोजित होने वाले कुंभ के प्रस्तावित पूर्व एजेंडे पर विचार-विमर्श किया गया। इस अवसर पर महंत नरेंद्र गिरि ने कहा कि जिस तरह से प्रयागराज में दिव्य कुंभ भव्य कुंभ का आयोजन किया गया था, उसी तरह से और उसी अनुभव को हरिद्वार के कुंभ में इस्तेमाल करते हुए इसे दिव्य बनाया जाएगा।

सर्वसम्मति से महंत हरि गिरि को महामंत्री पद पर चुना गया

इसके बाद हुए चुनाव में सभी 13 अखाड़ों के सदस्यों ने महंत नरेंद्र गिरि को अध्यक्ष और महंत हरि गिरि को महामंत्री पद के लिए सर्वसम्मति से निर्वाचित किया। इसके बाद दोनों पदाधिकारियों ने कहा कि सनातन धर्म के प्रचार और संत समाज की धार्मिक छवि अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए सभी के सहयोग से काम किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी