जानिए क्‍यों चलानी पडी रेलवे को 22 मेला स्‍पेशल ट्रेन Prayagraj News

प्रयाग जंक्शन से सात और इलाहाबाद सिटी स्टेशन से तीन मेला स्पेशल ट्रेनें चलाई जानी थीं। मेले में भीड़ तो आई लेकिन स्टेशनों पर दिखाई नहीं दी। रेलवे को लगभग 36 लाख रुपये की आय हुई!

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 25 Jan 2020 12:08 PM (IST) Updated:Sat, 25 Jan 2020 12:08 PM (IST)
जानिए क्‍यों चलानी पडी रेलवे को 22 मेला स्‍पेशल ट्रेन Prayagraj News
जानिए क्‍यों चलानी पडी रेलवे को 22 मेला स्‍पेशल ट्रेन Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन। माघ मेले के तीसरे स्नान पर्व मौनी अमावस्या पर संगम पर तो श्रद्धालुओं का जनसैलाब उमड़ा। इसे देखते हुए रेलवे को  22 मेला स्‍पेशल ट्रेन चलानी पडी। हालांकि रेलवे ने 50 मेला स्पेशल ट्रेनें चलाने की योजना बनाई थी, लेकिन इसमें से 22 का ही संचालन किया गया। श्रद्धालु स्टेशन पर आते गए और स्पेशल ट्रेनों से रवाना होते गए। इसके अलावा इलाहाबाद जंक्शन, इलाहाबाद सिटी, झूंसी, प्रयाग जंक्शन, इलाहाबाद छिवकी, झूंसी स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेनों से श्रद्धालु रवाना हुए।

मौनी अमावस्‍या पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने का था अनुमान

मौनी अमावस्या पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं के आने का अनुमान लगाया गया था। इसलिए उत्तर मध्य रेलवे ने इलाहाबाद जंक्शन से दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के लिए 12, फतेहपुर-कानपुर के लिए 12, जबलपुर-झांसी के लिए छह ट्रेनें और इलाहाबाद छिवकी-नैनी जंक्शन से 10 मेला स्पेशल ट्रेनें चलाने की तैयारी की थी। प्रयाग जंक्शन से सात और इलाहाबाद सिटी स्टेशन से तीन मेला स्पेशल ट्रेनें चलाई जानी थीं। मेले में भीड़ तो आई लेकिन स्टेशनों पर दिखाई नहीं दी। ऐसे में इलाहाबाद जंक्शन से कानपुर के लिए पांच, दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के लिए पांच, मानिकपुर-बांदा-झांसी और इलाहाबाद-छिवकी से मानिकपुर-सतना-इटारसी के लिए एक-एक मेला स्पेशल चलाई। प्रयाग जंक्शन से अयोध्या और फैजाबाद के लिए आठ मेला स्पेशल ट्रेनों का संचालन किया गया। लखनऊ और जौनपुर के लिए कोई मेला स्पेशल चलाने की जरूरत नहीं पड़ी। नियमित ट्रेनों से ही इस रूट के श्रद्धालु और यात्री चले गए। इलाहाबाद सिटी स्टेशन से मंडुवाडीह के लिए दो मेला स्पेशल ट्रेनें चलानी पड़ीं। शुक्रवार शाम छह बजे तक सभी स्टेशनों से 32,354 श्रद्धालुओं ने टिकट लिया। रेलवे को लगभग 36 लाख रुपये की आय भी हुई।

स्टेशन आने में नहीं हुई दिक्कत

परेड मैदान से लेकर इलाहाबाद जंक्शन, प्रयाग जंक्शन, इलाहाबाद सिटी स्टेशन, इलाहाबाद छिवकी और नैनी स्टेशन तक सवारी गाडिय़ां चलती रहीं। इसलिए श्रद्धालुओं को स्टेशन तक आने में परेशानी नहीं हुई। हालांकि सिविल लाइंस साइड से प्रवेश बंद था, इसलिए श्रद्धालुओं और यात्रियों को सिटी साइड का चक्कर लगाना पड़ा।

कंट्रोल रूम में डटे रहे अधिकारी

प्रयागराज के सभी स्टेशनों की गतिविधि पर नजर रखने के लिए इलाहाबाद जंक्शन पर बनाए गए कंट्रोल रूम में अधिकारी डटे रहे। सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से स्टेशन पर आने वाली भीड़ को देखते रहे। कंट्रोल रूम में एनसीआर के जीएम राजीव चौधरी, इलाहाबाद मंडल के डीआरएम अमिताभ, एडीआरएम अनुराग कुमार गुप्ता, अनुराग अग्रवाल समेत अन्य अधिकारी पल-पल की खबर लेते रहे। प्रयाग जंक्शन पर जब थोड़ी से भीड़ हुई तो श्रद्धालुओं को सर्कुलेटिंग एरिया में रोक लिया गया। इलाहाबाद जंक्शन पर श्रद्धालुओं को रोकने की नौबत नहीं आई।

सूबेदारगंज स्टेशन पर रुकीं टे्रनें

यात्रियों की सहूलियत के लिए इलाहाबाद-नई दिल्ली प्रयागराज एक्सप्रेस, इलाहाबाद-नई दिल्ली/आनंद विहार टर्मिनल हमसफर एक्सप्रेस, इलाहाबाद-जयपुर एक्सप्रेस, इलाहाबाद-उधमपुर एक्सप्रेस आते-जाते समय एक-एक मिनट के लिए सूबेदारगंज स्टेशन पर रुकी।

chat bot
आपका साथी