ढाई लाख से ज्यादा आय पर संस्थाओं का रिर्टन दाखिल करना जरूरी

इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया प्रयागराज शाखा की ओर से आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय कांफ्रेंस के आखिरी दिन आयकर, ट्रस्ट और चैरिटेबल संस्थानों की कर योजना पर दी गई जानकारी।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 03 Dec 2018 11:00 AM (IST) Updated:Mon, 03 Dec 2018 11:00 AM (IST)
ढाई लाख से ज्यादा आय पर संस्थाओं का रिर्टन दाखिल करना जरूरी
ढाई लाख से ज्यादा आय पर संस्थाओं का रिर्टन दाखिल करना जरूरी

प्रयागराज : ढाई लाख रुपये से ज्यादा सालाना आय पर सभी संस्थाओं को भी रिटर्न दाखिल करना जरूरी है। धर्मार्थ दान के मामले में गुमनाम दान मिलने पर भी 30 फीसद टैक्स देना पड़ेगा। एक व्यक्ति एक दिन में 2000 रुपये से ज्यादा दान नहीं दे सकता है। यह बातें होटल कान्हा श्याम में सीए डॉ. गिरीश आहुजा ने कहीं। वह इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया प्रयागराज शाखा की ओर से आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय कांफ्रेंस के आखिरी दिन आयकर, ट्रस्ट और चैरिटेबल संस्थानों की कर योजना पर जानकारी दे रहे थे।

डॉ. आहुजा ने बताया कि चैरिटेबल संस्थानों के लिए छूट का प्रावधान दो धाराओं में है। देश में दो तरह के ट्रस्ट भी हैं, एक धार्मिक और दूसरा धर्मार्थ। दोनों ट्रस्टों के लिए आय में निर्धारित सीमा तक छूट की अनुमति है। कोई भी व्यवसायिक गतिविधि जो मुख्य रूप से चैरिटेबल कार्य में सहायक है उस पर और दान में दिए गए कॉर्पस फंड पर टैक्स नहीं लगेगा। कॉर्पस फंड के अलावा जो दान दिया गया है, उसमें से अगर 85 फीसद रकम खर्च नहीं हो पाई है तो उस पर भी टैक्स लगेगा। एक व्यक्ति एक दिन में 2000 रुपये से ज्यादा दान नहीं दे सकता।

कहा कि धर्मार्थ दान के मामले में गुमनाम दान मिलने पर 30 प्रतिशत टैक्स देना पड़ेगा। इंदौर के सीए विष्णु अग्रवाल ने यूपी रेरा के तहत केस कानूनों के साथ बुनियादी अवधारणा, कागजी कार्रवाई, जुर्माना और समस्या पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि हर उस बिल्डिंग पर रेरा लागू होगा, जो 500 वर्ग मीटर से ज्यादा क्षेत्रफल में बन रही है अथवा जिसमें आठ यूनिट से ज्यादा निर्माण हो रहा है। एक्ट के मुताबिक काम न होने पर बिल्डर पर दो फीसद प्रतिमाह की दर से ब्याज लगेगा। शाखा अध्यक्ष नितिन मेहरोत्रा ने सभी का स्वागत किया। सचिव कंचन लाल गुप्ता ने कार्यक्रम का संचालन और उपाध्यक्ष गौरव अग्रवाल व कोषाध्यक्ष अभिषेक शर्मा ने धन्यवाद ज्ञापित किया।

chat bot
आपका साथी