Coronavirus संक्रमण काल में बीमा कंपनियों की बल्ले-बल्ले, कारोबार में इजाफा हुआ Prayagraj News

कोरोना वायरस संक्रमण अवधि में बीमा कंपनियों के कारोबार में 30 से 35 फीसद का इजाफा हुआ है। लोग अपने स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरूक हो गए हैं। टर्म प्लान के प्रति रुझान बढ़ा है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 15 Jun 2020 01:21 PM (IST) Updated:Mon, 15 Jun 2020 04:07 PM (IST)
Coronavirus संक्रमण काल में बीमा कंपनियों की बल्ले-बल्ले, कारोबार में इजाफा हुआ Prayagraj News
Coronavirus संक्रमण काल में बीमा कंपनियों की बल्ले-बल्ले, कारोबार में इजाफा हुआ Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। एक ओर तो कोरोना वायरस ने पूरे देश को परेशान कर रखा है। वहीं दूसरी ओर इस महामारी के संक्रमण काल में बीमा कंपनियों का कारोबार भी बढ़ गया है। जी हां, ऐसे समय में लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर बेहद जागरूक हो गए हैं। यही कारण है कि स्वास्थ्य बीमा करवाने का लोगों में रुझान भी देखने को मिल रहा है।

पॉलिसी धारकों की संख्या दोगुनी हो गई है

कोरोना वायरस महामारी से उत्पन्न भय का फायदा हेल्थ इंश्योरेंस (स्वास्थ्य बीमा) कंपनियों को हुआ है। मार्च के बाद से बीमा कराने वालों की संख्या में बेतहाशा वृद्धि हुई है। कई कंपनियों की पॉलिसी धारकों की संख्या दोगुनी हो गई। इससे कारोबार में 30 से 35 फीसद का इजाफा हुआ है। कुछ कंपनियां मुफ्त कंसल्टेंसी मुहैया करा रही जिसमें अच्छे इलाज का तरीका बताया जाता है। 24 घंटे में क्लेम भी देने का दावा कर रही हैं।

हेल्थ इंश्योरेंस कराने वालों का अनुपात 60-70 फीसद हो गया है

कोरोना काल के पहले हेल्थ इंश्योरेंस कराने वालों का अनुपात करीब 30 से 40 फीसद था जो अब बढ़कर लगभग 60-70 फीसद हो गया है। पहले हेल्थ इंश्योरेंस कराने वालों में ज्यादातर सरकारी अथवा प्राइवेट कंपनियों के अधिकारी एवं कर्मचारी होते थे। अब मध्यवर्गीय लोगों का रुझान बढ़ा है। इंश्योरेंस कराने वालों में करीब 50 से 60 प्रतिशत लोग टर्म प्लान ले रहे हैं।

हेल्‍थ इंश्‍योरेंस कंपनी के अधिकारी बोले

रेलीजेयर हेल्थ इंश्योरेंस कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी का कहना है कि कोरोना से लोगों में भय है कि कोई गंभीर बीमारी होती है तो इलाज कैसे कराएंगे? इसलिए लोग हेल्थ इंश्योरेंस करा रहे हैं।

100 साल का टर्म प्लान देती है कंपनी

एक कंपनी के लाइफ प्लानर नीरज जायसवाल का कहना है कि कंपनी 100 साल का टर्म प्लान देती है। अधिकारियों का दावा है कि एलआइसी की अपेक्षा प्राइवेट इंश्योरेंस कंपनियों का प्रीमियम कम होने से इसके प्लान में लोग ज्यादा दिलचस्पी ले रहे हैं।

chat bot
आपका साथी