फार्म अपलोड नहीं, व्यापारियों पर बढ़ता जा रहा लोड

पोर्टल पर जीएसटीआर-9 और ट्रान-1 फार्म अपलोड नहीं होने से व्‍यापारी परेशान हैं। वह सुविधा से वंचित हो रहे हैं। उन्‍होंने जीएसटी काउंसिल से इन फार्मों को जल्द मुहैया कराने की मांग की है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 16 Feb 2019 10:49 PM (IST) Updated:Sun, 17 Feb 2019 07:45 AM (IST)
फार्म अपलोड नहीं, व्यापारियों पर बढ़ता जा रहा लोड
फार्म अपलोड नहीं, व्यापारियों पर बढ़ता जा रहा लोड

प्रयागराज : वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) के तहत केंद्र सरकार ने सभी व्यवस्थाएं ऑनलाइन कर दी हैं, लेकिन व्यापारियों को इसका फायदा अभी तक नहीं मिल पा रहा है। जीएसटी पोर्टल पर जीएसटीआर-9 और ट्रान-1 फार्म अपलोड नहीं होने से व्यापारी न तो सामान की खरीद और बिक्री संबंधी गलतियां सुधार पा रहे हैं और न ही इनपुट टैक्स क्रेडिट (आइटीसी) का लाभ ले पा रहे हैं।

फार्म भी पोर्टल पर अपलोड नहीं किया गया है

पोर्टल पर जीएसटीआर-9 फार्म अपलोड होने पर व्यापारी जुलाई-2018 से मार्च-2019 के बीच सामान की खरीद-बिक्री से संबंधित गलतियों को सुधार सकते हैं। वहीं वार्षिक रिटर्न दाखिल करने की आखिरी तिथि 31 मार्च है। इसी प्रकार ट्रान-1 फार्म भरने की तिथि 31 दिसंबर से बढ़ाकर 30 अप्रैल जरूर कर दी गई है, लेकिन यह फार्म भी पोर्टल पर अपलोड नहीं किया गया। इसके माध्यम से व्यापारी ट्रान-1 फार्म में 30 जून-2018 तक के स्टॉक का ब्योरा भरकर आइटीसी का लाभ ले सकते हैं।

व्यापारी पदाधिकारियों ने इन फार्मों को जल्द अपलोड कराने की मांग की

उत्तर प्रदेश व्यापार कल्याण समिति के संयोजक संतोष पनामा और सिविल लाइंस व्यापार मंडल के अध्यक्ष सुशील खरबंदा समेत व्यापारी पदाधिकारियों ने इन फार्मों को जल्द अपलोड कराने की मांग काउंसिल से की है।

कैट के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र गोयल ने कहा

इस संबंध में कैट के प्रदेश अध्यक्ष महेंद्र गोयल कहते हैं कि जीएसटीआर-9 फार्म में कुछ संशोधन की बात कही जा रही है। शायद इसी वजह से फार्म अपलोड नहीं किया गया है।

chat bot
आपका साथी