इलाहाबाद विश्वविद्यालय में चित्रों के माध्यम से मतदाताओं को किया जागरूक

इलाहाबाद विश्वविद्यालय के दृश्यकला विभाग के विद्यार्थियों ने पेंटिंग के माध्‍यम से मतदाताओं को जागरूक करने का प्रयास किया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Fri, 21 Dec 2018 05:24 PM (IST) Updated:Fri, 21 Dec 2018 05:24 PM (IST)
इलाहाबाद विश्वविद्यालय में चित्रों के माध्यम से मतदाताओं को किया जागरूक
इलाहाबाद विश्वविद्यालय में चित्रों के माध्यम से मतदाताओं को किया जागरूक

प्रयागराज : लोकसभा सामान्य निर्वाचन 2019 को ध्यान में रखते हुए इलाहाबाद विश्वविद्यालय से सुव्यवस्थित मतदाता शिक्षा एवं निर्वाचन सहभागिता कार्यक्रम (स्वीप) का शुभारंभ किया गया।

भारत निर्वाचन आयोग व मुख्य निर्वाचन अधिकारी उप्र के निर्देश पर शुरू हुए इस अभियान की पहली कड़ी में इविवि के दृश्य कला विभाग में पोस्टर कार्यशाला आयोजित की गई।

 कार्यक्रम का शुभारंभ विभाग के अध्यक्ष प्रो. अजय जेतली ने किया। सहायक प्रभारी अधिकारी डॉ. निरंजन सिंह ने बताया कि आम मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से स्वीप के तहत कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं। इसका उद्देश्य मतदान व अपने अधिकारों के प्रति लोगों को जागरूक करना है। बताया कि मजबूत लोकतंत्र तभी बन सकता है जब स्वस्थ निर्वाचन प्रक्रिया अपनाई जाए।

 पोस्टर कार्यशाला में 62 प्रतिभागियों ने हिस्सा लिया। चार घंटे तक चली कार्यशाला में प्रतिभागियों ने अपनी कला का बखूबी प्रदर्शन किया। स्वीप कार्यक्रम के तहत इसी तरह की कार्यशाला एमएनएनआइटी, ट्रिपलआइटी और यूनाइटेड इंजीनियरिंग कॉलेज सहित जनपद के समस्त माध्यमिक विद्यालयों में आयोजित की जाएगी। 

 कार्यशाला में निर्मित चित्रों की जगह-जगह प्रदर्शनी आयोजित कर लोगों को मतदान के लिए प्रेरित किया जाएगा। डॉ. चितरंजन कुमार सहित दृश्य कला विभाग के अतिथि प्रवक्ता डॉ. अजय प्रकाश जायसवाल, डॉ. परशुराम यादव, डॉ. धर्मेंद्र कुमार, डॉ. जावेदा रजा, डॉ. ऋतुराज राणा एवं प्रीति सिंह आदि उपस्थित रहे।      

chat bot
आपका साथी