अव्यवस्था व शिक्षिका के निलंबन पर आइजीआइ कॉलेज की छात्राओं ने किया रास्ताजाम Prayagraj News

इंडियन गर्ल्स इंटर कॉलेज की छात्राओं ने अव्यवस्था और शिक्षिका के निलंबन से नाराज होकर रास्ताजाम कर दिया। अभिभावक भी शामिल रहे। पुलिस ने अभिभावकों को हिरासत में लिया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 13 Jul 2019 12:49 PM (IST) Updated:Sat, 13 Jul 2019 12:49 PM (IST)
अव्यवस्था व शिक्षिका के निलंबन पर आइजीआइ कॉलेज की छात्राओं ने किया रास्ताजाम Prayagraj News
अव्यवस्था व शिक्षिका के निलंबन पर आइजीआइ कॉलेज की छात्राओं ने किया रास्ताजाम Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। स्कूल परिसर में फैली गंदगी, पेयजल और बिजली के अभाव आदि अव्यवस्था से इंडियन गर्ल्स इंटर कॉलेज की छात्राएं इन दिनों नाराज हैं। उस पर शिक्षिका प्रतिभा को निलंबित करने से उनका आक्रोश भड़क उठा। शनिवार की सुबह छात्राओं और अभिभावकों ने स्कूल के बाहर रास्ताजाम कर दिया। करीब तीन घंटे तक जाम के बाद पुलिस ने छात्राओं को जबरन हटाया और कई अभिभावकों को हिरासत में लेकर जाम खत्म कराया। 

 कॉलेज की प्रधानाचार्य को भी कोतवाली ले गई पुलिस 

अभिभावकों को हिरासत में लेने और छात्राओं को जबरन हटाने के बाद पुलिस स्कूल में दाखिल हुई और प्रधानाचार्य नीलम भूषण को भी कोतवाली ले गई। पुलिस ने शिक्षिकाओं का बयान लिया। इस दौरान कई बार पुलिस और छात्राओं के बीच झड़प भी हुई। छात्राओं में अपने अभिभावकों को हिरासत में लेने से भी आक्रोश है।

 

इंडियन गर्ल्स कॉलेज की प्रवक्ता को किया गया था निलंबित

इंडियन गल्र्स इंटर कॉलेज की प्रबंध समिति ने बैठक के बाद शुक्रवार को नागरिक शास्त्र की प्रवक्ता प्रतिभा सिंह को निलंबित कर दिया था। हालांकि प्रवक्ता ने इस कार्रवाई को अनुचित करार दिया है और कहा है कि अव्यवस्था के विरोध में शिक्षकों की मुहिम को कमजोर करने के लिए यह मनमानी की जा रही है। 

 

प्रबंधन ने अनुशासनहीनता, लापरवाही और आदेशों की अवहेलना का लगाया आरोप

प्रबंधक प्रदीप चटर्जी ने बताया कि प्रवक्ता ने तथ्यों और दस्तावेजों में हेराफेरी तथा कूटरचना कर पदोन्नति हासिल की। इस तरह से उन्होंने अनुशासनहीनता, लापरवाही और आदेशों की अवहेलना की। इस वजह से उन्हें निलंबित करने का फैसला किया गया। कुछ दिन पहले ही कॉलेज की छात्राओं ने अव्यवस्था के विरोध में सड़क पर जाम लगाया था। तब से यह चर्चा रही कि प्रबंध तंत्र शिक्षिकाओं पर कार्रवाई करेगा। इस बीच प्रवक्ता प्रतिभा का कहना है कि उन्हें 2012 में पदोन्नति मिली थी। तब से अब तक कोई नोटिस या जांच की बात नहीं आई। अब अचानक उन्हें निलंबित की बात मालूम हुई है लेकिन कोई नोटिस नहीं मिली है। 

कॉलेज में डीआइओएस भी बैठक की लेकिन प्रबंध समिति नहीं शामिल हुआ

शुक्रवार को कॉलेज में डीआइओएस द्वितीय भी आए थे। उन्होंने पिछले दिनों हुए विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर कॉलेज स्टाफ और अभिभावकों के साथ बैठक की मगर इसमें भी प्रबंध समिति के लोग नहीं मौजूद थे। बैठक में छात्राओं और शिक्षिकाओं ने तमाम दिक्कतें बताई।

chat bot
आपका साथी