Electricity Department Prayagraj : तीन माह तक बिल बकाया होने पर काट दी जाएगी बिजली

अब दस या इससे अधिक के बकाएदारों के साथ ही उन लोगों के भी कनेक्शन काटे जाएंगे जो तीन माह तक बिजली के बिल का भुगतान नहीं करेंगे। अक्टूबर से दिसंबर तक भुगतान न करने वालों की सूची तैयार हो रही है। 20 जनवरी के बाद कनेक्शन काटा जाएगा।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 06:00 AM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 06:00 AM (IST)
Electricity Department Prayagraj  :  तीन माह  तक बिल बकाया होने पर काट दी जाएगी बिजली
इसके लिए अक्टूबर से दिसंबर तक भुगतान न करने वालों की सूची तैयार की जा रही है।

प्रयागराज, राजेंद्र यादव। अब दस या इससे अधिक के बकाएदारों के साथ ही उन लोगों के भी कनेक्शन काटे जाएंगे जो तीन माह तक बिजली के बिल का भुगतान नहीं करेंगे। इसके लिए अक्टूबर से दिसंबर तक भुगतान न करने वालों की सूची तैयार की जा रही है। 20 जनवरी के बाद ऐसे बकाएदारों का कनेक्शन काटा जाएगा।

अक्टूबर से दिसंबर तक भुगतान न करने वालों की तैयार हो रही सूची

राजस्व वसूली बढ़ाने के लिए लगातार पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के उच्चाधिकारी जोर दे रहे हैं। हर दूसरे दिन इसकी ऑनलाइन समीक्षा भी हो रही है, लेकिन प्रगति उतनी नहीं है, जितनी अपेक्षा की जा रही है। इसलिए अब बिजली विभाग ने तीन माह तक बिजली के बिल का भुगतान न करने वालों के कनेक्शन काटने का फैसला किया है। इन पर चाहे एक हजार बकाया हो या दो हजार, बस तीन माह का बकाया होने पर लाइन काट दी जाएगी। अभी तक बिजली विभाग दस या इससे अधिक के बकाएदारों के ही कनेक्शन काटता रहा है। विभागीय अधिकारियों का मानना है कि इससे राजस्व वसूली में वृद्धि होगी। साथ ही बकाएदारों की संख्या भी कम होगी।

स्मार्ट मीटर में सिर्फ दो माह के बकाए पर कट जाती है बत्ती

स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ताओं के यहां तो सिर्फ दो माह के बकाए पर ही बिजली कट जाती है। ऑनलाइन बिजली कटने के बाद पूरा भुगतान करने के बाद ही इसे चालू किया जाता है। इसमें केबल काटने की भी जरूरत नहीं पड़ती।


बयान अधीक्षण अभियंता का 

उपभोक्ताओं को चाहिए कि वह हर माह बिजली के बिल का भुगतान कर दें। बकाया होने पर तेजी से सरचार्ज बढ़ता है, जिस कारण बकाए की राशि में बढ़ोत्तरी हो जाती है। अब तीन माह तक के बिजली का बिल बकाया होने पर लाइन काटी जाएगी। पुन: कनेक्शन तभी जोड़ा जाएगा, जब शत प्रतिशत बकाए का भुगतान होगा।

आरके सिंह, अधीक्षण अभियंता। 

chat bot
आपका साथी