कुंभ मेला क्षेत्र और रेलवे परिसर में श्रद्धालुओं की मदद करेंगे 5000 रेल कुंभ सेवक

कुंभ के दौरान श्रद्धालुओं की मदद के लिए रेलवे अपने कर्मियों और स्वयंसेवको को रेल कुंभ सेवकों के रूप में तैनात करेगा।

By Nawal MishraEdited By: Publish:Wed, 19 Dec 2018 08:45 PM (IST) Updated:Wed, 19 Dec 2018 08:45 PM (IST)
कुंभ मेला क्षेत्र और रेलवे परिसर में श्रद्धालुओं की मदद करेंगे 5000 रेल कुंभ सेवक
कुंभ मेला क्षेत्र और रेलवे परिसर में श्रद्धालुओं की मदद करेंगे 5000 रेल कुंभ सेवक

जेएनएन, प्रयागराज। कुंभ के दौरान श्रद्धालुओं की मदद के लिए रेलवे अपने कर्मियों और स्वयंसेवको को रेल कुंभ सेवकों के रूप में तैनात करेगा। यह विशेष रंग की जैकेट पहनेंगे, ताकि उनकी अलग पहचान हो सके। मेला क्षेत्र और रेलवे परिसर में पांच हजार से अधिक रेल कुंभ सेवक तैनात किए जाने की तैयारी की गई है। रेलवे ने कुंभ मेला प्रबंधन के लिए 5100 से अधिक अतिरिक्त कर्मचारियों की ड्यूटी प्रयागराज में लगाई गई है। रेलवे सुरक्षा बल के 2600, वाणिज्य विभाग के 1500 और अन्य विभाग के 1000 रेल कर्मचारी शामिल हैं। यह कर्मचारी देश के 10 से अधिक जोनों से प्रयागराज भेजे जा रहे हैं।

जैकेट के रंग पर हो रहा विचार

दरअसल कुंभ के दौरान रेलवे स्टेशनों पर जबर्दस्त भीड़भाड़ रहेगी। लाखों यात्री ट्रेन से आएंगे और जाएंगे। उनकी मदद के लिए रेलवे परिसर में रेल कुंभ सेवक रहेंगे। रेलवे, रेल कुंभ सेवकों को ऑफलाइन हैंड-हेल्ड टिकट वेंडिंग मशीन भी देगा। इससे वह मेला क्षेत्र में यात्रियों का अनारक्षित रेलवे टिकट भी काट सकेंगे। उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी गौरव कृष्ण बंसल का कहना है कि 4100 रेलकर्मी और 1000 स्वयं सेवक रेल कुंभ सेवक के रूप में तैनात रहेंगे। यह किस रंग की जैकेट पहनेंगे। इस पर अभी विचार चल रहा है।

स्टेशन पर नई इलेक्ट्रानिक सिग्नलिंग 

कुंभ के मद्देनजर टर्मिनल स्टेशन के रूप में विकसित हो रहे सूबेदारगंज स्टेशन नई इलेक्ट्रानिक सिग्नलिंग स्थापित कर दी गई है। चौथा प्लेटफार्म भी इससे जोड़ दिया गया है। इलेक्ट्रानिक सिग्नलिंग की स्थापना एवं यार्ड में परिवर्तन का काम मात्र 90 मिनट के टेस्टिंग ब्लॉक में हो गया।  लाइन संख्या 10 यानि प्लेटफार्म नंबर-चार के नए प्लेटफॉर्म और स्टेशन के पूर्वी यार्ड में शंटिंग नेक को सिग्नलिंग व्यवस्था से जोड़ते हुए नई इलेक्ट्रॉनिक इंटरलॉकिंग स्थापित की गई है। उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी का कहना है कि सूबेदारगंज स्टेशन को टर्मिनल का स्वरूप देने का काम तेजी से चल रहा है। टर्मिनल बनने पर इलाहाबाद जंक्शन पर गाडिय़ों का भार कम हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी