Namami Gange Yojana : गंगा किनारे के 111 गांवों में ऐसे लहलहाएगी हरियाली Prayagraj News

नमामि गंगे योजना से गंगा किनारे बसे 111 कछारी गांवों में अब फलदार और फूलदार पौधे रोपे जाएंगे। जबकि अभी तक वहां जंगली पौधे ही उगते थे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Wed, 10 Jun 2020 03:31 PM (IST) Updated:Wed, 10 Jun 2020 04:39 PM (IST)
Namami Gange Yojana : गंगा किनारे के 111 गांवों में ऐसे लहलहाएगी हरियाली Prayagraj News
Namami Gange Yojana : गंगा किनारे के 111 गांवों में ऐसे लहलहाएगी हरियाली Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। जनपद के लिए यह अच्छी खबर है। गंगा किनारे के सटे गांवों के किसान खुश होंगे, क्योंकि उनकी खेती लहलहाएगी। यह सब गंगा किनारे के 111 कछारी गांवों में जहां जंगली पौधे ही होते थे, वहां अब फलदार और फूलदार पौधे रोपे जाएंगे। ऐसा संभव होगा नमामि गंगे योजना से। इसमें वन विभाग, उद्यान विभाग, मनरेगा व ग्राम्य विकास विभाग का भी सहयोग रहेगा।

गांवों में गंगा नर्सरी भी लगाई जा रही है
गंगा किनारे कछारी गांवों में अब तक लगभग दो लाख गड्ढे खोदवाए जा चुके हैैं। जुलाई से इन गड्ढों में पौधे रोपे जाएंगे। तीन लाख से ज्यादा पौधे रोपने का लक्ष्य रखा गया है। नमामि गंगे योजना के तहत इन गांवों में गंगा नर्सरी भी लगाई जा रही है, जिस पर किसानों को सब्सिडी दी जा रही है। इसके अलावा बाग लगाने पर हर माह तीन हजार रुपये किसानों को देने की योजना है।

खास बातें
- 111 गांव गंगा किनारे हैैं, जहां जुलाई में चलेगा वृहद पौधारोपण कार्यक्रम
- 02 लाख से ज्यादा गड्ढे खोदे जा चुके हैैं अब तक पौधारोपण के लिए।


बोले, जिला उद्यान अधिकारी
जिला उद्यान अधिकारी प्रतिभा पांडेय ने बताया कि एक एकड़ में बाग लगाने पर पौधे निश्शुल्क दिए जाएंगे। साथ ही हर माह तीन हजार रुपये बाग स्वामी को देखरेख के लिए दिया जाएगा।

मनरेगा उपायुक्त कपिल कुमार ने कहा
मनरेगा उपायुक्त कपिल कुमार ने बताया कि गंगा ग्रामों में गंगा तालाब खोदाई का काम भी तेज हो गया है। डीपीआरओ रेनू श्रीवास्तव ने कहा कि गंगा किनारे के गांवों में जल संरक्षण से लेकर पर्यावरण संरक्षण तक के लिए तेजी से कदम उठाए जा रहे हैैं। इससे प्रवासी कामगारों समेत स्थानीय श्रमिकों को काम भी मिल रहा है।

chat bot
आपका साथी