कौशांबी में केले की खेती के लिए मिलेगा 46.11 लाख का अनुदान Prayagraj News

जिला उद्यान अधिकारी सुरेंद्र राम भाष्कर ने बताया कि जिला औद्योनिक मिशन योजना के तहत 150 हेक्टेयर भूमि पर केले की खेती कराई जाएगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 22 Jun 2020 07:18 PM (IST) Updated:Mon, 22 Jun 2020 07:18 PM (IST)
कौशांबी में केले की खेती के लिए मिलेगा 46.11 लाख का अनुदान Prayagraj News
कौशांबी में केले की खेती के लिए मिलेगा 46.11 लाख का अनुदान Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। पडोसी जनपद कौशांबी में किसानों की आर्थिक स्थिति में अब केले की खेती से सुधरेगी । उद्यान विभाग की ओर से जिले की 150 हेक्टेयर भूमि पर केले खेती कराई जाएगी। इसके लिए किसानों को 46.11 लाख का अनुदान भी मिलेगा। शासन के निर्देश के बाद विभाग ने किसानों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी है। किसान इस योजना का लाभ पाने के लिए उदयान विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

किसानों की आयु दोगुना करने की कवायद

किसानों की आय दोगुना करने के लिए सरकार प्रयासरत है। इसके लिए उद्यान व कृषि विभाग की ओर से कई योजनाएं भी चलाई जा रही है। जिला उद्यान अधिकारी सुरेंद्र राम भाष्कर ने बताया कि जिला औद्योनिक मिशन योजना के तहत 150 हेक्टेयर भूमि पर केले की खेती कराई जाएगी। चयनित किसानों को प्रति हेक्टेयर 30 हजार 738 रुपये का अनुदान दिया जाएगा। किसानों के चयन की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। केले की खेती के लिए कुल 46.11 लाख का अनुदान दिया जाएगा।

किसान कर सकते हैं उदयान विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन

 योजना का लाभ पाने के लिए किसान उद्यान विभाग की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन करें। कहा कि पहले किसानों को 17 रुपये प्रति पौधे के हिसाब से जमा करना होगा।

किसानों के खातें में प्रति पौधा मिलेगा दस रुपये का अनुदान

पौधारोपण के बाद विभाग की ओर से सत्यापन कराया जाएगा। इसके बाद किसानों के खाते में प्रति पौधे के हिसाब से 10 रुपये का अनुदान दिया जाएगा। विभागीय कर्मचारी किसानों को खेती के तरीके भी बताएंगे।

chat bot
आपका साथी