चार हजार टन गेहूं लाद बांग्लादेश रवाना हुई मालगाड़ी

रेलवे अब देश ही नहीं विदेश में भी माल सप्लाई करने लगा है। मालगाड़ी से चार हजार टन गेहूं को बांग्लादेश के लिए रवाना किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 08:56 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 09:26 PM (IST)
चार हजार टन गेहूं लाद बांग्लादेश रवाना हुई मालगाड़ी
चार हजार टन गेहूं लाद बांग्लादेश रवाना हुई मालगाड़ी

अतुल यादव, प्रयागराज : रेलवे अब देश ही नहीं विदेश में भी माल सप्लाई करने लगा है। उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) के प्रयागराज मंडल में कानपुर से गुरुवार रात चार हजार टन गेहूं की पहली रैक लेकर एक मालगाड़ी बांग्लादेश रवाना हुई। जल्द ही दूसरी रैक नैनी से भेजी जाएगी।

कोरोना काल में यात्री गाड़ियों का संचालन बंद हुआ तो माल ढुलाई पर विशेष ध्यान दिया गया। मंडल स्तर पर भी प्रयास किया जा रहा है। रेलवे बोर्ड ने उत्तर मध्य रेलवे के लिए महीने भर में 16 लाख टन माल ढुलाई का लक्ष्य निर्धारित किया है। इस लक्ष्य की प्राप्ति की दिशा में पहल की जा रही है। इसी क्रम में बांग्लादेश के लिए भी माल लदान किया जा रहा है। गुरुवार को कानपुर से एक रैक यानी चार हजार टन गेहूं लादकर मालगाड़ी बांग्लादेश रवाना हुई। यह गेहूं एक निजी फर्म ने बांग्लादेश की फर्म को बेचा है। एक रैक गेहूं बांग्लादेश भेजने पर रेलवे को करीब 45 लाख रुपये की आय मालभाड़े के रूप में होगी। इससे पहले एनसीआर के एटा और झांसी स्टेशन से भी बांग्लादेश के लिए गेहूं भेजा जा चुका है। जोन के आगरा मंडल से बड़े पैमाने पर पेट्रोलियम पदार्थो की लोडिंग हो रही है। सीमेंट और खाद्यान्न की लोडिंग अलग-अलग मंडलों से की जा रही है। बांग्लादेश के लिए गेहूं लेकर दूसरी रैक 27 अक्टूबर को प्रयागराज के नैनी से भेजी जाएगी।

'कानपुर से एक रैक गेहूं बांग्लादेश के लिए भेजा गया है। अगली रैक नैनी से 27 अक्टूबर को भेजी जाएगी। वह बांग्लादेश के रोहनपुर स्टेशन तक जाएगी।'

- अजीत कुमार सिंह, सीपीआरओ, उत्तर मध्य रेलवे

chat bot
आपका साथी