पहली बार एनटीए के जरिए होगा इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में दाखिला, UGC ने भेजा है रजिस्ट्रार को इसका प्रस्ताव

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) समेत संघटक कॉलेजों में पहली बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के जरिए प्रवेश मिलेगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने रजिस्ट्रार प्रोफेसर एनके शुक्ल को इसका प्रस्ताव भी भेजा है। अप्रैल के दूसरे सप्ताह में नए सत्र में प्रवेश की प्रक्रिया का कैलेंडर जारी कर दिया जाएगा।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Tue, 30 Mar 2021 07:01 PM (IST) Updated:Tue, 30 Mar 2021 07:01 PM (IST)
पहली बार एनटीए के जरिए होगा इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय में दाखिला, UGC ने भेजा है रजिस्ट्रार को इसका प्रस्ताव
अभी यह तय नहीं हो सका है कि एनटीए किन पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए परीक्षा कराएगी

प्रयागराज, जेएनएन। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) समेत संघटक कॉलेजों में पहली बार नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) के जरिए प्रवेश मिलेगा। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने रजिस्ट्रार प्रोफेसर एनके शुक्ल को इसका प्रस्ताव भी भेजा है। हालांकि, अभी यह तय नहीं हो सका है कि कॉमन एंट्रेंस टेस्ट केवल स्नातक में प्रवेश के लिए लिया जाएगा अथवा परास्नातक के लिए भी। इसके बाद अप्रैल के दूसरे सप्ताह में नए सत्र में प्रवेश की प्रक्रिया का कैलेंडर भी जारी कर दिया जाएगा। 

अप्रैल के दूसरे सप्ताह में इविवि प्रशासन जारी करेगा कैलेंडर

इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय समेत कॉलेजों में दाखिले के लिए अब तक इविवि प्रशासन खुद प्रवेश परीक्षा कराता था। इविवि में इसके लिए बाकायदा प्रवेश प्रकोष्ठ का गठन किया गया है। चैथम लाइन स्थित प्रवेश भवन से दाखिले की सारी प्रक्रिया पूरी होती थी। नए सत्र में प्रवेश के लिए रसायन विज्ञान विभाग के प्रोफेसर आइआर सिद्दीकी को प्रवेश प्रकोष्ठ का नया निदेशक भी नियुक्त कर दिया। इसी बीच यूजीसी ने रजिस्ट्रार को एनटीए के जरिए प्रवेश प्रक्रिया का प्रस्ताव भेज दिया। प्रो. सिद्दीकी ने बताया कि अगले सप्ताह कुलपति से इस मसले पर वार्ता करने के बाद ही कोई निर्णय लिया जाएगा। वहीं, रजिस्ट्रार प्रो. एनके शुक्ल ने बताया कि यूजीसी से वार्ता चल रही है। अभी यह तय नहीं हो सका है कि एनटीए किन पाठ्यक्रम में प्रवेश के लिए परीक्षा कराएगी। फिलहाल अप्रैल के दूसरे सप्ताह में इविवि प्रशासन कैलेंडर भी जारी कर देगा। 

ऐसा होगा पेपर का पैटर्न

अभी तक तमाम विश्वविद्यालयों में 12वीं के कटआफ या फिर सेल्फ एंट्रेस के जरिए ही एडमिशन लिया जाता था। अब इस व्यवस्था के बाद देशभर के 54 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में टेस्ट अनिवार्य हो जाएगा। इस परीक्षा में एक सामान्य और दूसरा विषय संबंधी पेपर होगा। सामान्य परीक्षा में छात्रों को तर्कशक्ति, क्वांटिटेटिव और रीजङ्क्षनग और विषय में वह अपना क्षेत्र खुद तय कर सकेंगे।

रेलवे एनटीपीसी के छठे चरण की परीक्षा कल से

रेलवे की नॉन टेक्निकल पॉपुलर कैटेगरी (एनटीपीसी) के छठे चरण की परीक्षा एक से आठ अप्रैल तक होगी। इसके लिए प्रवेश पत्र जारी किए गए हैं। परीक्षा केंद्रों की जानकारी प्रवेश पत्र पर ही है। प्रवेश पत्र डाउनलोड करने के लिए अभ्यर्थियों को अपने रजिस्ट्रेशन नंबर की जरूरत पड़ेगी।

अभ्यर्थी परीक्षा केंद्र पर अपने प्रवेश पत्र के प्रिंट आउट को साथ लेकर जाएं। साथ ही अपने प्रवेश पत्र पर पासपोर्ट साइज का एक फोटो भी लगा लें। अभ्यर्थी अपने साथ वास्तविक पहचान पत्र व उसकी छायाप्रति भी साथ ले जाएं। परीक्षा की तिथि और प्रवेश पत्र संबंधी जानकारी के लिए वेबसाइट जरूर देखें। किसी भी जानकारी के लिए हेल्प डेस्क भी बनाई गई। उस पर संपर्क किया जा सकता है। सीबीटी-1 में 100 अंकों की परीक्षा होगी। इस परीक्षा में अभ्यर्थियों को 100 प्रश्नों को हल करना होगा। इसके लिए 90 मिनट का समय मिलेगा। अभ्यर्थियों को कोविड गाइडलाइन का अनुपालन भी करना होगा। फेस मास्क बगैर प्रवेश नहीं दिया जाएगा।

chat bot
आपका साथी