सभी के साथ दिव्यांग वोटरों की जागरूकता व सुविधा पर जोर

लोक सभा पोल में सभी वोटरों के साथ दिव्यांगों को भी जागरूक करने और पोलिंग बूथों पर उनकी सुविधा का ख्‍याल रखने की प्रशासन की ओर से कवायद की जा रही है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 13 Apr 2019 08:58 PM (IST) Updated:Sun, 14 Apr 2019 10:06 AM (IST)
सभी के साथ दिव्यांग वोटरों की जागरूकता व सुविधा पर जोर
सभी के साथ दिव्यांग वोटरों की जागरूकता व सुविधा पर जोर

प्रयागराज : प्रयागराज मंडल में मतदान प्रतिशत बढ़ाने, हर वर्ग के वोटरों काे मतदान के प्रति जागरूकता लाने की कवायद की जा रही है। हर वर्ग के वोटरों के साथ ही दिव्यांग मतदाताओं काे वोट देने के प्रति जागरूकता के साथ ही मतदान स्थलों पर सुविधा देने की तैयारी है। इसके लिए व्हीलचेयर, छाया, पीने के लिए पानी आदि व्यवस्था सुनिश्चित करने का भी निर्देश दिया गया है। 

कहा, दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्रों में असुविधा न हो
मतदान के प्रति जागरूकता लाने के लिए मंडलायुक्त डॉ. आशीष गोयल ने मंडल के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने मातहतों से उन्‍होंने अधिकारियों को कई दिशा-निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि लोक सभा सामान्य निर्वाचन 2019 में समाज के हर वर्ग के साथ दिव्यांगजनों की भागीदारी सुनिश्चित कराई जाए। दिव्यांग मतदाताओं को मतदान केंद्रों में मतदान करने में किसी प्रकार की असुविधा न हो, इसके निर्देश दिए। 

 तैयारियों की पुख्ता जांच होनी चाहिए
मंडलायुक्त डॉ. आशीष गोयल ने अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि  प्रयागराज मंडल के सभी जनपदों के मतदान केद्रों पर विधान सभावार व्यापक रूप से निरीक्षण करके सभी तैयारियों की पुख्ता जांच होनी चाहिए। उन्होंने 30 अप्रैल तक निरीक्षण करने का निर्देश दिया। मंडलायुक्त ने मतदान केंद्रों में मूलभूत सुविधाएं जैसे पीने का पानी, छाया की व्यवस्था, रैंप आदि व्यवस्था पर जोर दिया। उन्होंने मतदाता जागरूकता कार्यक्रम को और प्रभावी तरीके से चलाने की नसीहत दी, ताकि चुनाव में कोई ऐसा वोटर न बचे, जो मतदान न करे। 

कैडटों ने मतदाता जागरूकता रैली निकाल किया जागरूक
गोमती इंटर कालेज फूलपुर के कैडटों ने मतदाता जागरूकता रैली निकाली। रैली को कार्यवाहक प्रधानाचार्य जितेंद्र बहादुर सिंह ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जो नगर पंचायत फूलपुर के इस्माइलगंज, लोचनगंज समेत  विभिन्न मोहल्लों से होते हुए पुन: कालेज परिसर में पहुंच कर समाप्त हुई। रैली का नेतृत्व बालेंद्र कुमार मिश्र व चीफ आफिसर जेपी मिश्र ने किया। रैली में भाग ले रहे कैडेट्स वोट मेरा अधिकार है,सबसे बड़ा त्योहार, सारे काम छोड़ दो, सबसे पहले वोट दो आदि नारे लगा रहे थे। 

chat bot
आपका साथी