शादी के नाम पर लड़कियों को बेचने वाला गिरोह बेनकाब, 11 गिरफ्तार Prayagraj News

गिरोह के शातिर सदस्‍य शादी के नाम पर लड़कियों को बेच देते थे। पुलिस ने इस गिरोह बेनकाब कर दिया है। साथ ही इसमें संलिप्‍त तीन महिलाओं समेत 11 सदस्‍यों को गिरफ्तार किया गया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Mon, 30 Sep 2019 01:15 PM (IST) Updated:Mon, 30 Sep 2019 01:15 PM (IST)
शादी के नाम पर लड़कियों को बेचने वाला गिरोह बेनकाब, 11 गिरफ्तार Prayagraj News
शादी के नाम पर लड़कियों को बेचने वाला गिरोह बेनकाब, 11 गिरफ्तार Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। पुलिस ने घर से भागी लड़कियों की दूसरे राज्य के लोगों से जबरन शादी कराकर पैसे ऐंठने वाले गिरोह का राजफाश किया है। पुलिस ने गिरोह से जुड़ीं तीन महिलाओं समेत 11 लोगों को गिरफ्तार किया है। उनसे पूछताछ की जा रही है।

सतना के युवक की शिकायत पर पुलिस ने की कार्रवाई

एसपी सिटी बृजेश श्रीवास्तव के मुताबिक, सतना के युवक ने खुल्दाबाद थाने जाकर शिकायत की थी कि वह अपनी बहन के साथ मुंबई जाने के लिए जंक्शन पर टिकट खरीद रहा था तभी कुछ लोग उन दोनों को झांसा देकर किसी मकान में ले गए। फिर बहन को बंधक बनाकर उसे (युवक) इधर-उधर घुमाते हुए जंक्शन पर छोड़कर भाग गए। खुल्दाबाद थाना प्रभारी रोशनलाल और करेली थाना प्रभारी विनीत सिंह को बंधक युवती को मुक्त कराने का जिम्मा सौंपा गया।

खुसरोबाग के गेट से गिरोह सदस्यों को पुलिस ने गिरफ्तार किया

आरोपितों की तलाश में जुटी पुलिस टीम लगी थी। इसी दौरान टीम ने खुसरोबाग गेट के पश्चिम छोर पर घेरकर तीन महिलाओं समेत गिरोह के 11 लोगों को पकड़ लिया। उनके कब्जे से सतना और वाराणसी की बंधक नाबालिग लड़कियों को बरामद किया गया। गिरोह से पुलिस की चार फर्जी आइडी, चार फर्जी आधार कार्ड, दो फर्जी मतदाता पहचान पत्र, डीएम और पीएचक्यू के डीआइजी की नकली मुहर, बाल विवाह अधिकारी का फर्जी पहचान पत्र, शादी की नोटरी, कई लड़कियों के आधार कार्ड, 11 मोबाइल और नकदी बरामद की गई।

दलाल को शादी के लिए ग्राहक देने पर पैसे मिलते हैं

पूछताछ में पता चला कि गिरोह के लोग रेलवे स्टेशनों पर ऐसी लड़कियों की तलाश में रहते थे जो घर में झगड़े या फिर प्रेमी के साथ भागी होती थीं। ऐसी लड़कियों को वह अपने जाल में फंसाकर घर ले जाते थे। गिरोह का एक व्यक्ति खुद को बाल विवाह अधिकारी बताकर घर से भागे प्रेमी युगल को शादी कराने का झांसा देकर अपने साथ घर ले जाता। इसके बाद लड़कियों का ब्याह जबरन राजस्थान और महाराष्ट्र में शादी के इच्छुक लोगों से करा दिया जाता था। बदले में तीन से पांच लाख रुपये लिए जाते थे। इन राज्यों में गिरोह के दलाल सक्रिय हैं। दलाल को भी शादी के लिए ग्राहक देने पर पैसे मिलते हैं। एसपी क्राइम आशुतोष मिश्र के मुताबिक, जिले में इस गिरोह के 50 से ज्यादा लोग सक्रिय हैं। बाकी लोगों की गिरफ्तारी की जाएगी।

दुल्हन बनकर भी कई लोगों को ठगा

शादी के इच्छुक लोगों को गिरोह की महिलाओं ने दुल्हन बनकर भी ठगी की। शादी के बाद घर या होटल से ये महिलाएं गहने और नगदी लेकर भाग निकलती हैं। ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं। बनारस के चौक थाने में भी एक केस दर्ज है जिसमें प्रयागराज की ही महिला ने ठगी की। शादी के लिए दूसरे राज्य से आए व्यक्ति को पैसे लेने के बाद होटल में ठहराया जाता। फिर पुलिस बनकर गिरोह के पुरुष उस व्यक्ति को धमकी देते कि गलत तरीके से शादी के जुर्म में उसे जेल भेजा जाएगा। इससे घबराकर वह व्यक्ति भाग जाता था।

राजस्थान से आते हैं ज्यादातर ग्राहक

शादी के लिए ज्यादातर ग्र्राहक राजस्थान से आते हैं जहां पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या कम है। उनसे पैसे लेकर गरीब परिवार की महिलाओं की शादी कराने के भी मामले सामने आ चुके हैं।

इनकी हुई गिरफ्तारी

पुलिस ने जिन्हें गिरफ्तार किया उनमें डब्लू साहू निवासी चाट वली गली, नया पुरवा थाना करेली, जानू सोनकर निवासी हिम्मतगंज थाना खुल्दाबाद, सिमरन सोनकर पत्नी जानू सोनकर निवासी हिम्मतगंज, नीतू साहू पत्नी शिवबाबू निवासी कांशी राम कॉलोनी एडीए थाना नैनी, सोनी उर्फ स्नेहा पुत्री नीरज पांडेय निवासी लोकनाथ चौराहा कोतवाली हैं। इनके अलावा प्रदीप कुमार निवासी आनंद नगर थाना नैनी, अमित कुमार निवासी थाना चंदेरी जिला चित्तौडग़ढ़ राजस्थान, दिलवर हबीब निवासी नारीबारी थाना शंकरगढ़, लकी श्रीवास्तव निवासी राजरूपपुर धूमनगंज, विकास सिंह निवासी पुराना बैरहना थाना कीडगंज, संतोष साहू निवासी नई बस्ती करेली, मूल निवासी करारी कौशांबी भी पकड़े गए हैं।

chat bot
आपका साथी