पोलिंग बूथों के लिए ईवीएम तैयार, डॉर्क रूम में रखी गई सुरक्षित

10 मई को पोलिंग पार्टी रवानगी स्थल पर पहुंचाई जाएंगी। प्रेक्षकों के सामने मशीनों का फाइनल रेंडमाइजेशन हुआ। सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में ईवीएम को डार्क रूम में रखा गया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 28 Apr 2019 10:09 PM (IST) Updated:Mon, 29 Apr 2019 10:31 AM (IST)
पोलिंग बूथों के लिए ईवीएम तैयार, डॉर्क रूम में रखी गई सुरक्षित
पोलिंग बूथों के लिए ईवीएम तैयार, डॉर्क रूम में रखी गई सुरक्षित

प्रयागराज : लोकसभा चुनाव के लिए तैयारियां जोरों पर है। ईवीएम की फाइनल तैयारी कर ली गई है। फाइनल रेंडमाइजेशन के बाद सुरक्षित रखवा दी गई है। जहां ईवीएम रखी गई है, वहां सुरक्षा के पर्याप्‍त प्रबंध हैं।

रेंडमाइजेशन के बाद बूथों के लिए तय हुई ईवीएम
ईवीएम की फाइनल रेंडमाइजेशन हुआ। इस दौरान दोनों सीटों के प्रेक्षक तथा विभिन्न राजनैतिक पार्टियों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहे। रेंडमाइजेशन में बूथों पर जाने वाली ईवीएम उनकी संख्या के अनुसार तय कर दी गई। अब ये ईवीएम मुंडेरा मंडी स्थित डॉर्क रूम में सुरक्षित रख दी गईं। ईवीएम सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में रखीं गईं हैं। वहां सुरक्षा के लिए पुलिस और पीएसी भी तैनात कर दी गई है। 

 ईवीएम का दूसरा व अंतिम रेंडमाइजेशन हुआ
संगम सभागार में ईवीएम का दूसरा व अंतिम रेंडमाइजेशन हुआ। इस दौरान भाजपा, कांग्रेस व सपा-बसपा गठबंधन तथा छोटे दलों व निर्दलीय प्रत्याशियों के एजेंट तथा कई पार्टियों के प्रतिनिधि भी मौजूद रहें। इलाहाबाद और फूलपुर संसदीय सीट के दोनों प्रेक्षकों की मौजूदगी में हुए रेंडमाइजेशन के दौरान नंबर के अनुसार ईवीएम की बैलेट यूनिट व कंट्रोल यूनिट किस बूथ पर जाएंगी, यह निर्धारित किया गया। इसके पहले प्रथम रेंडमाइजेशन हुआ था। कौन से नंबर की ईवीएम किस विधानसभा में जाएंगी, यह निर्धारित किया गया था। 

 10 व 11 मई को पोलिंग पार्टी रवाना स्थल भेजी जाएंगी ईवीएम
ये ईवीएम अब डॉर्क रूम में सुरक्षित रख दी गई हैं। जो 10 मई और 11 मई को पोलिंग पार्टी रवानगी स्थल परेड, केपी कॉलेज व एमएनएनआइटी भेजी जाएंगी। वहां से ईवीएम को लेकर पोलिंग पार्टियां बूथों के लिए रवाना होंगी। 12 मई को मतदान के बाद ईवीएम मुंडेरा मंडी स्थित स्ट्रांग रूम में रखी जाएंगी। 

सी-विजिल पर आईं 50 शिकायतें
निर्वाचन आयोग की वेबसाइट सी-विजिल पर अब तक 50 शिकायतें आईं हैं। सभी शिकायतों का समाधान कर दिया गया। इनमें घरों पर झंडे-बैनर लगाए जाने की शिकायतें ज्यादा रहीं। कुछ शिकायतें बिजली गुल होने और जाम लगने की भी आईं। एडीएम प्रशासन वीएस दूबे ने बताया कि सी-विजिल पर जितनी ही शिकायतें आईं, उनका सौ मिनट के अंदर ही निस्तारण कर दिया गया। 

कल से होगी पोस्टल वोटिंग
लोकसभा निर्वाचन में लगे मतदान कर्मियों के लिए मंगलवार से पोस्टल वोटिंग शुरू होगी। यह मतदान सिविल लाइंस स्थित प्रयाग संगीत समिति में होगा। पोस्टल बैलेट छप कर आ गया है। मंगलवार सुबह 10 से अपराह्न तीन बजे तक मतदान हो सकेगा। लगभग 26 हजार कर्मियों की ड्यूटी चुनाव में लगाई गई है। 

chat bot
आपका साथी