Employment Course : इलाहाबाद विश्वविद्यालय व कॉलेजों में नए रोजगारपरक कोर्स की सुविधा, आवेदन प्रक्रिया शुरू

Employment Course यूजीसी ने इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय समेत प्रयागराज के नौ कॉलेजों को रोजगारपरक नए पाठ्यक्रमों को मंजूरी दे दी है। अब दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। इन पाठ्यक्रमों में मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 17 Oct 2020 01:08 PM (IST) Updated:Sat, 17 Oct 2020 01:08 PM (IST)
Employment Course : इलाहाबाद विश्वविद्यालय व कॉलेजों में नए रोजगारपरक कोर्स की सुविधा, आवेदन प्रक्रिया शुरू
इलाहाबाद विश्वविद्यालय व नौ कॉलेजों को रोजगारपरक नए पाठ्यक्रमों को मंजूरी यूजीसी ने दी है।

जेएनएन, प्रयागराज। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) समेत जिले के नौ कॉलेजों को रोजगारपरक नए पाठ्यक्रमों को मंजूरी दे दी है। इन पाठ्यक्रम में छात्र-छात्राएं नए सत्र में ही दाखिला ले सकेंगे। इन पाठ्यक्रमों में डिग्री, डिप्लोमा के अलावा सर्टिफिकेट कोर्स भी शामिल हैं। इसके लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है।

यूजीसी की तरफ से जारी आदेश के मुताबिक इविवि में इंस्टीट्यूट ऑफ प्रोफेशनल स्टडीज (आइपीएस) के तहत सेंटर ऑफ फूड टेक्नोलॉजी को बीवोक डिग्री के तहत आइटी/सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट, मीडिया एंड एंटरटेनमेंट, मीडिया प्रोडक्शन, हैंडीक्राफ्ट/क्रॉफ्ट स्टडीज, लाइफ स्टाइल डिजाइन को अनुमति मिली है। जबकि, डिप्लोमा पाठ्यक्रम के तहत इलेक्ट्रॉनिक्स/कंप्यूटिंग, इलेक्ट्रॉनिक्स नेटवर्क एंड स्टोरेज को मंजूरी मिली है।

एसएस खन्ना गर्ल्स डिग्री कॉलेज की छात्राएं बन सकेंगी फैशन डिजाइनर

एसएस खन्ना गर्ल्स डिग्री कॉलेज को डिप्लोमा इन फैशन डिजाइन को अनुमति मिली है। सहसों स्थित आरएन सिंह महाविद्यालय में अब बीवोक डिग्री के तहत ऑटोमोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, हैंडीक्राफ्ट और एग्रीकल्चर की पढ़ाई हो सकेगी। मेजा स्थित नारायण सिंह महाविद्यालय को बीवोक डिग्री के तहत मार्केटिंग एंड फाइनेंस, टूरिज्म एंड हॉस्पिटलटी, ऑफिस ऑटोमोशन एंड ई-गवर्नेंस और फूड प्रोसेसिंग पाठ्यक्रम को मंजूरी मिली है।

लाला लक्ष्मी नारायण व हमीदिया डिग्री कॉलेज में इन कोर्सों की सुविधा

सिरसा स्थित लाला लक्ष्मी नारायण डिग्री कॉलेज में अब डिप्लोमा पाठ्यक्रम के तहत आइटी/विजुअल कम्युनिकेशन एंड ई-कंटेंट डेवलपमेंट, कंप्यूटर एप्लीकेशन, कंप्यूटर कांसेप्ट और डेस्कटॉप पब्लिशिंग एंड प्रिंटिंग टेक्नोलॉजी की पढ़ाई होगी। हमीदिया गर्ल्स डिग्री कॉलेज को सर्टिफिकेट कोर्स एडवांस पैटर्न मेकर और बीवोक डिग्री के तहत ऑफिस एडमिनिस्ट्रेशन एंड सेक्रेटरीयल प्रक्टिसेस, सोशल मीडिया एंड डिजिटल मार्केटिंग की मंजूरी मिली है।

हंडिया पीजी कॉलेज से ये कोर्स कर सकेंगे

हंडिया पीजी कॉलेज को डिप्लोमा पाठ्यक्रम के तहत हेल्थ केयर एंड क्लीनिक साइंसेज एंड मेडिकल लैब टेक्नोलॉजी तथा बीवोक डिग्री के तहत पैरामेडिकल एंड हेल्थ केयर साइंसेज एंड हॉस्पिटल इंस्ट्रूमेंट्स एंड मैनेजमेंट की पढ़ाई को यूजीसी ने मंजूरी दी है। ईविंग क्रिश्चयन कॉलेज (ईसीसी) में अब डिप्लोमा इन फूड प्रोसेसिंग और डिप्लोमा इन बेकरी टेक्नोलॉजी के अलावा पीजी डिप्लोमा इन टूरिज्म एंड हॉस्पिटलिटी और होटल मैनेजमेंट की पढ़ाई भी होगी।

सीएमपी पीजी कॉलेज में भी सुविधा

सीएमपी पीजी कॉलेज को डिप्लोमा इन बैंकिंग एंड फाइनेंसियल सर्विसेज, मैनेजमेंट एंड इंटरप्रेनरशिप, रिटेल मैनेजमेंट और कंप्यूटर हार्डवेयर एंड नेटवर्किंग की मान्यता यूजीसी की तरफ से मिली है। अब दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है। इन पाठ्यक्रम में मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा।

राजर्षि टन्डन महाविद्यालय में भी चार नए कोर्स

इविवि के संघटक राजर्षि टन्डन महिला महाविद्यालय में भी चार नए रोजगारपरक कोर्स में छात्राएं दाखिले के लिए आवेदन कर सकती हैं। प्राचार्या डॉ. रंजना त्रिपाठी ने बताया कि इन पाठ्यक्रम में दाखिले के लिए आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू कर दी गई है।

chat bot
आपका साथी