Coronavirus के कारण आनंद भवन और संगम आने वाले पर्यटकों की संख्या में कमी Prayagraj News

आनंद भवन और संगम पर भी कोरोना वायरस का असर दिख रहा है। यहां विदेशी पर्यटकों की संख्‍या में कमी आई है। जवाहर तारामंडल में भी 25 फीसद आने वालों की संख्‍या में कमी हुई है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 15 Mar 2020 04:48 PM (IST) Updated:Mon, 16 Mar 2020 08:00 AM (IST)
Coronavirus के कारण आनंद भवन और संगम आने वाले पर्यटकों की संख्या में कमी Prayagraj News
Coronavirus के कारण आनंद भवन और संगम आने वाले पर्यटकों की संख्या में कमी Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। कोरोना वायरस का भय जिस तरह से फैल रहा है, उसका असर पर्यटन स्थलों पर भी पडऩा शुरू हो गया है। लोग किसी सार्वजनिक स्थल पर जाने से कतराने लगे हैं। आनंद भवन और संगम पर भी पर्यटकों की संख्या करीब 10 प्रतिशत तक कम हो गई है।

आनंद भवन में चार दिन से विदेशी पर्यटक नहीं आए

कोरोना के लक्षण व इस बीमारी से बचाव की जानकारी देने के लिए अधिकांश सार्वजनिक स्थानों, भीड़भाड़ वाले इलाकों में संकेतक बोर्ड लगाए जा रहे हैं। इसके बाद भी लोगों में एक अजीब सा भय व्याप्त है। आनंद भवन इसका बड़ा उदाहरण है। आनंद भवन के निदेशक डॉ. रवि किरन ने बताया कि प्रतिदिन स्थानीय लोगों के साथ ही अन्य प्रदेशों और जिलों से आने वाले पर्यटकों की तुलना में पिछले कुछ दिनों में कमी आई है। मार्च महीने में अब तक पर्यटकों की संख्या करीब 10 प्रतिशत कम हो गई है। उन्होंने बताया कि चार दिन से विदेशी पर्यटक नहीं आए।

तारामंडल में भी आने वालों की कम हुई संख्‍या

डॉ. रवि किरन के अनुसार इसी प्रकार जवाहर प्लेनेटेरियम यानी तारामंडल में पूर्व में स्थानीय लोग अधिक पहुंचते रहे थे, उनमें भी 25 प्रतिशत की कमी आई है। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से खतरे की आशंका के चलते पर्यटकों की संख्या कम होने का अनुमान लगाया जा रहा है।

बोले घाटिए, संगम आने वाले विदेशी पर्यटक नहीं आ रहे

इस प्रकार त्रिवेणी संगम के समीप बैठने वाले घाटियों के अनुसार स्थानीय लोगों और आसपास के जिलों से आने वाले तीर्थयात्रियों की तादाद पर कोई असर देखने को नहीं मिल रहा है। हालांकि अक्सर विदेशी पर्यटक वहां पहुंचते थे वह अब नहीं दिख रहे हैं। घाट पर तख्त लगाने वाले बच्चा मिश्रा कहते हैं कि कोरोना वायरस का खौफ लोगों में नजर आ रहा है।

chat bot
आपका साथी