कांफ्रेंस में कर प्रणाली में सुधार पर किया गया विमर्श

प्रयागराज टैक्स कांफ्रेंस में कर संबंधित मुद्दों पर मंथन किया गया। विशेषज्ञों ने कर प्रणाली में सुधार पर विमर्श किया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 25 Nov 2018 03:07 PM (IST) Updated:Sun, 25 Nov 2018 03:07 PM (IST)
कांफ्रेंस में कर प्रणाली में सुधार पर किया गया विमर्श
कांफ्रेंस में कर प्रणाली में सुधार पर किया गया विमर्श

प्रयागराज : अगर कर अधिनियमों में लगातार संशोधन हो रहे हैं तो कर अधिवक्ताओं और कर विशेषज्ञों की भूमिका और अहम हो जाती है। करदाताओं के विधिक हितों की रक्षा करना भी कर अधिवक्ताओं का विशेष दायित्व है। यह बातें बिशप जानसन स्कूल के सभागार में आयोजित दो दिवसीय 'प्रयागराज टैक्स कांफ्रेंस के पहले दिन के मुख्य अतिथि सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति अशोक भूषण ने कहीं।

 न्यायमूर्ति ने निरंतर हो रहे संशोधनों के प्रति सभी को जागरूक रहने की सलाह दी। कहा कि टैक्स से संबंधित कानून की भी गहन जानकारी भी जरूरी है। उद्घाटन सत्र में सुप्रीम कोर्ट के न्यायमूर्ति विनीत सरन, इलाहाबाद उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश गोविंद माथुर, पंजाब एवं हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश कृष्ण मुरारी ने लोगों को नियमित समय पर और सही टैक्स जमा करने की सलाह दी। इस बात पर भी जोर दिया गया कि जो व्यापारी अथवा करदाता सही टैक्स जमा कर रहे हैं, उनका उत्पीडऩ नहीं किया जाना चाहिए।

प्रथम सत्र में ई-टैक्स पर हुई चर्चा :

 आल इंडिया फेडरेशन ऑफ टैक्स प्रैक्टिशनर्स (एआइएफटी) नार्थ जोन, द इनकम टैक्स बार एसोसिएशन प्रयागराज, द यूपी टैक्स बार एसोसिएशन कानपुर और स्कूल ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज एमएनएनआइटी की ओर से कांफ्रेंस आयोजित रही। प्रथम तकनीकी सत्र की अध्यक्षता कर रहे न्यायमूर्ति पीयूष अग्रवाल ने कहा कि ई-टैक्स से पारदर्शिता बढ़ी है। ई-ट्रांजेक्शन से लोगों को सुविधाएं भी हो रही हैं। इस सत्र में इनकम टैक्स अधिनियम के तहत कैपिटल गेन पर मंथन हुआ।

द्वितीय सत्र में आइसीटी पर विमर्श :

द्वितीय तकनीकी सत्र में वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) के तहत इनपुट टैक्स क्रेडिट (आइटीसी) एवं ई-कामर्स से संबंधित मुद्दों पर चर्चा हुई। इस सत्र की अध्यक्षता न्यायमूर्ति एसपी केसरवानी ने की। वहीं, मुख्य अतिथि ने संस्था की स्मारिका का भी विमोचन किया। दीप प्रज्ज्वलन के बाद कांफ्रेंस के चेयरमैन अजीत धवन और चेयरमैन (एआइएफटी नार्थ जोन) संजय कुमार ने अतिथियों और प्रतिनिधियों का अभिनंदन किया। कांफ्रेंस का संचालन अरविंद शुक्ला ने किया। धन्यवाद ज्ञापन श्रीमती जमुना शुक्ला ने किया।

वरिष्ठ अधिवक्ता भरत जी अग्रवाल हुए सम्मानित

इलाहाबाद उच्च न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता भरत जी अग्रवाल और द इनकम टैक्स बार एसोसिएशन प्रयागराज के वरिष्ठ सदस्य केएन कुमार को उनकी उपलब्धियों और सेवाओं के लिए सम्मानित किया गया।

63 जिलों के प्रतिनिधियों ने लिया हिस्सा

कांफ्रेंस में देश भर के 63 जिलों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया। ये प्रतिनिधि 18 प्रदेशों का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं। कांफ्रेंस में डीके गांधी, प्रेमलता बंसल, राहुल अग्रवाल, वीएन राय, अरविंद कुमार गुप्ता, शुभम अग्रवाल, मुकुल गुप्ता आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी