पोस्टमार्टम करना भूले डॉक्‍टर, आठ दिन तक पड़ी रही साधु की लाश

स्‍वास्‍थ्‍य विभाग की लापरवाही का नमूना यहां दिखा। एक साधु की लाश आठ दिन तक बिना पोस्‍टमार्टम के पड़ी रही। अपर स्‍वास्‍थ्‍य निदेशक के आदेश पर स्‍वास्‍थ्‍य विभाग हरकत में आया।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sun, 27 Jan 2019 11:00 AM (IST) Updated:Sun, 27 Jan 2019 11:00 AM (IST)
पोस्टमार्टम करना भूले डॉक्‍टर, आठ दिन तक पड़ी रही साधु की लाश
पोस्टमार्टम करना भूले डॉक्‍टर, आठ दिन तक पड़ी रही साधु की लाश

प्रयागराज़ : दुर्गति होनी है तो जीते जी ही नहीं, मरने के बाद भी होती है। कुछ ऐसा ही कुछ पिछले दिनों हुआ एक साधु के साथ। साधु की लाश पोस्टमार्टम के इंतजार में आठ दिन तक पड़ी रही। मामला जिला अस्पताल का है।

 75 वर्षीय रामलाल नामक बुजुर्ग को बीमारी अवस्था में अज्ञात व्यक्ति ने पिछले दिनों पूर्व प्रतापगढ़ के जिला अस्पताल में भर्ती कराया था। तब से लेकर पूरे 12 दिन तक जीवन मौत से वह लड़ता रहा। 18 जनवरी को रामलाल ने दम तोड़ दिया। इसके बाद न तो मृतक के परिजन साधु की सुध लेने आए और न ही स्वास्थ्य विभाग और पुलिस वालों का ही इस ओर ध्यान गया।

...और पोस्टमार्टम हाउस में रखवा दी गई लाश

जिला अस्पताल से निकालकर लाश को पोस्टमार्टम हाउस में बंद करा दिया गया। इसके बाद दूसरी लाशों का पोस्टमार्टम तो होता रहा, लेकिन साधु की लाश एक किनारे पड़ी रही। जब इस मामले की भनक कुछ लोगों को लगी तो उन्होंने इस लापरवाही से अपर निदेशक डॉ. एके पालीवाल से इस मामले की शिकायत की। इस पर उन्होंने तत्काल मामले की जानकारी ली। साथ ही मुख्य चिकित्सा अधिकारी को निर्देश दिया कि शव का अविलंब पंचनामा कराकर पोस्टमार्टम कराया जाए। अगर परिजनों को बताने के बाद वह आ जाते हैं तो उनको सौंप दिया जाए, अन्यथा विभाग अपने खर्च पर साधु का अंतिम संस्कार सुनिश्चित कराए।

सीएमएस से जवाब-तलब

इस बारे में सीएमओ ने बताया कि पोस्टमार्टम की व्यवस्था कराने के साथ ही जिला अस्पताल से मामले की जानकारी न मिलने पर सीएमएस से जवाब-तलब किया गया है।

chat bot
आपका साथी