Corona Effect On Business: प्रयागराज की उत्पादन इकाइयों पर कोरोना की मार, 50 फीसद तक उत्पादन घटा

कच्चे माल और डीजल की कीमतों में वृद्धि होने से उद्यमी पहले से परेशान थे। अब कोरोना की दूसरी लहर के कारण कई इकाइयां ठप होने की कगार पर पहुंच गई हैं क्योंकि राज्यों में रात्रिकालीन कर्फ्यू के कारण कच्चे माल की आवक लगभग 20-25 फीसद तक घट गई है।

By Ankur TripathiEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 07:00 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 08:22 AM (IST)
Corona Effect On Business:  प्रयागराज की उत्पादन इकाइयों पर कोरोना की मार, 50 फीसद तक उत्पादन घटा
औद्योगिक इकाइयों पर कोरोना महामारी की जबरदस्त मार पडऩे लगी है। ग्राहक आर्डर लेने से भी इन्कार करने लगे हैं

प्रयागराज, [राजकुमार श्रीवास्तव]। जिले की औद्योगिक इकाइयों पर कोरोना महामारी की जबरदस्त मार पडऩे लगी है। ग्राहक आर्डर लेने से भी इन्कार करने लगे हैं। इसकी वजह से ज्यादातर इकाइयों में उत्पादन करीब 50 फीसद तक घट गया है। उद्यमी इकाइयां चला भी रहे हैं तो बहुत डरे और सहमे हुए हैं। 

कच्चे माल और डीजल की कीमतों में वृद्धि होने से उद्यमी पहले से परेशान थे। अब कोरोना की दूसरी लहर के कारण कई इकाइयां ठप होने की कगार पर पहुंच गई हैं, क्योंकि मुंबई और मध्य प्रदेश में लॉकडाउन, कई अन्य राज्यों में रात्रिकालीन कर्फ्यू के कारण कच्चे माल की आवक लगभग 20-25 फीसद तक घट गई है। स्टॉफ भी घटाकर 50 प्रतिशत कर दिया गया है। जो बचे भी हैं, उसमें से तमाम बीमार होने के कारण नहीं आ रहे हैं। 

उत्पादन ठप, लॉकडाउन जैसे हालात

ईस्टर्न यूपी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के अध्यक्ष विनय टंडन का कहना है कि उनकी इकाई में आचार, जैम, जेली आदि का उत्पादन ठप है। व्यापार एकदम बंद है। न काम मिल रहा न काम करने की हिम्मत पड़ रही। लॉकडाउन जैसे हालात हो गए हैं।  

स्थिति डांवाडोल

ईस्टर्न यूपी चैंबर ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के सचिव अनिल अग्रवाल का कहना है कि स्थिति बहुत डांवाडोल हो गई है। आर्डर मिलने की भी दिक्कत हो गई है। इस बार गांवों में भी तेजी से संक्रमण होने के कारण कामगारों के मिलने में भी परेशानी होने लगी है। कार्टून बनाने की इकाई है लेकिन, उत्पादन 30 फीसद तक घट गया है।  

लॉकडाउन और कर्फ्यू का व्यापक असर

त्रिवेणी इलेक्ट्रोप्लास्ट प्राइवेट लिमिटेड के डायरेक्टर दिनेश कुंद्रा का कहना है कि मास्क बनाने वाली इकाई पर ज्यादा असर नहीं है, लेकिन ट्रांसफार्मर बनाने वाली इकाई का उत्पादन करीब 50 फीसद घट गया है। लॉकडाउन और कफ्र्यू के कारण आर्डर वापस किए जा रहे हैं। कच्चे माल के मिलने में भी परेशानी है।

chat bot
आपका साथी