कुंभ मेला-2025 से पहले बनेगा Citylake Forest, यहां आकर आपको प्राकृतिक छटा का आनंद मिलेगा Prayagraj News

प्रयागराज शहर समेत आसपास के लोग सिटीलेक फॉरेस्ट का आनंद उठा सकेंगे। चार चरण में सिटीलेक फॉरेस्ट तैयार होगा। पीडीए झूंसी के कनिहार में 65.68 हेक्टयर में इसे बनाएगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 30 Nov 2019 08:57 AM (IST) Updated:Sat, 30 Nov 2019 12:16 PM (IST)
कुंभ मेला-2025 से पहले बनेगा Citylake Forest, यहां आकर आपको प्राकृतिक छटा का आनंद मिलेगा Prayagraj News
कुंभ मेला-2025 से पहले बनेगा Citylake Forest, यहां आकर आपको प्राकृतिक छटा का आनंद मिलेगा Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। आने वाले समय में शहर समेत आसपास के लोग सिटीलेक फॉरेस्ट का आनंद उठा सकेंगे। इसमें जंगल के साथ बड़े-बड़े तालाब भी होंगे। ठंड के मौसम में संगम के पानी और आसपास के पेड़ों पर रहने वाले साइबेरियन पक्षियों समेत तोता व अन्य पक्षियों को भी यहां ठिकाना मिल सकेगा। इससे सिटीलेक फॉरेस्ट का आकर्षण और बढ़ेगा। यानी कुल मिलाकर अब आपको प्राकृतिक छटा का आनंद उठाने के लिए सुदूर प्रदेशों में नहीं जाना पड़ेगा, यहीं सब कुछ देखने को मिलेगा।

कुंभ 2025 से पहले झूंसी के कनिहार व अंदावा गांव में सिटीलेक फॉरेस्ट बनेगा

शहर से सटे झूंसी के कनिहार और अंदावा गांव में खाली पड़ी 65.68 हेक्टेयर जमीन पर सिटीलेक फॉरेस्ट विकसित करने के लिए प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने योजना तैयार कर ली है। 92.34 करोड़ की लागत वाले इस काम को चार चरणों में पूरा कराया जाएगा। कनिहार और अंदावा गांव की जमीन पर सिटीलेक फॉरेस्ट विकसित करने की योजना बनाई गई है, वहां काफी बड़े हिस्से में तालाब है। यहां से गंगा नदी तकरीबन साढ़े तीन किलोमीटर दूर है। तालाब ऐसी स्थिति में है कि उसका पानी बहकर गंगा में चला जाता है। योजना के तहत तालाब को चार भागों में बांटा जाएगा। इसके पानी को गंगा में जाने से रोकने के लिए 1.7 किलोमीटर लंबा बांध बनाया जाएगा। इससे जल संचयन भी होगा। सब कुछ योजना के मुताबिक हुआ तो 2025 के कुंभ के पहले पर्यटन के लिहाज से सिटीलेक फॉरेस्ट तैयार हो जाएगा।

सिटीलेक फॉरेस्ट तक जाने के लिए एप्रोच रोड का निर्माण पहले ही हो चुका है

पहले चरण में तकरीबन 20 करोड़ की लागत से सिटीलेक के चारों तरफ 4.7 किलोमीटर दीवार बनाई जाएगी, ताकि उसे पूरी तरह सुरक्षित किया जा सके। इसके बाद जीटी रोड की तरह मुख्य गेट का निर्माण होगा, साथ ही दो गेट और बनाए जाएंगे। सिटीलेक फॉरेस्ट तक जाने के लिए एप्रोच रोड का निर्माण पहले ही हो चुका है। साथ ही फलदार, छायादार और औषधीय पेड़ लगाए जाएंगे, जिससे पक्षियों को भोजन भी उपलब्ध हो सके।

पीडीए के अधीक्षण अभियंता ने बताई सिटीलेक फॉरेस्ट की प्लानिंग

पीडीए के अधीक्षण अभियंता रोहित खन्ना कहते हैं कि सिटीलेक फॉरेस्ट को चार चरणों में पूरा कराया जाएगा। पहले चरण के लिए 20 करोड़ का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। इसमें पक्का निर्माण काफी कम होगा। इसके भीतर प्राकृतिक पाथ-वे होगा, जिसे घास से तैयार किया जाएगा। इसके साथ लैैंड स्केप, चिल्ड्रेन प्ले एरिया, बिजली की व्यवस्था आदि की जाएगी। तालाब इस तरह तैयार होगा, जिसमें पर्यटक बोटिंग का भी आनंद उठा सकेंगे।

chat bot
आपका साथी