बेसिक के शिक्षकों व कर्मियों को दस लाख तक cashless इलाज, पूरे परिवार को मिलेगी सामूहिक स्वास्थ्य बीमा सुविधा

बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित विद्यालयों के शिक्षकों शिक्षामित्रों अनुदेशकों एवं शिक्षणेतर कर्मचारियों के लिए कैशलेस सामूहिक स्वास्थ्य बीमा पालिसी की सुविधा लागू कर दी गई है। पूरे परिवार को मिलेगी कैशलेस सामूहिक स्वास्थ्य बीमा सुविधा परिवार की संख्या के हिसाब से प्रीमियम का करना होगा भुगतान

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sat, 10 Dec 2022 03:11 AM (IST) Updated:Sat, 10 Dec 2022 07:36 AM (IST)
बेसिक के शिक्षकों व कर्मियों को दस लाख तक cashless इलाज, पूरे परिवार को मिलेगी सामूहिक स्वास्थ्य बीमा सुविधा
बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित विद्यालयों के शिक्षकों को कैशलेस सामूहिक स्वास्थ्य बीमा पालिसी की सुविधा।

प्रयागराज, राज्य ब्यूरो। बेसिक शिक्षा परिषद के अधीन संचालित विद्यालयों के शिक्षकों, शिक्षामित्रों, अनुदेशकों एवं शिक्षणेतर कर्मचारियों के लिए कैशलेस सामूहिक स्वास्थ्य बीमा पालिसी की सुविधा लागू कर दी गई है। यह सुविधा पूरे परिवार के लिए है, जिसमें पति-पत्नी, आश्रित दो बच्चे एवं आश्रित माता-पिता सम्मिलित होंगे। बीमा पालिसी की राशि तीन लाख, पांच लाख, सात लाख एवं 10 लाख रुपये है, जिसे पालिसी धारक को स्वेच्छा से चुनना होगा और उसी अनुरूप वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इसके लिए पंजीकरण 12 से 26 दिसंबर तक बेसिक शिक्षा विभाग की वेबसाइट http://basiceducation.up.gov.in पर उपलब्ध लिंक https://forms.gle/ywvdmskH7mpsbpd38 पर कराया जा सकता है।

ई-निविदा के आधार पर तीन फर्मों का चयन किया गया

इस संबंध में बेसिक शिक्षा परिषद सचिव प्रताप सिंह बघेल ने सभी जिला बेसिक शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं। बताया है कि कैशलेश सामूहिक स्वास्थ्य बीमा पालिसी सुविधा लागू किए जाने के संबंध में सरकारी उपक्रम से कैशलेस सामूहिक स्वास्थ्य बीमा पालिसी के लिए ई-निविदा के आधार पर तीन फर्मों का चयन किया गया है। इसमें सभी प्रकार की बीमारी के इलाज की सुविधा पालिसी लेने के प्रथम दिन से लागू होगी।

मातृत्व चिकित्सा की सुविधा भी पहले दिन से मिलेगी। इस लाभ के लिए सेवारत कर्मचारी की अधिकतम आयु 62 वर्ष एवं आश्रित माता-पिता की अधिकतम आयु 85 वर्ष होगी। इस योजना में सभी बीमा धारकों को कैशलेस कार्ड दिए जाएंगे, जिससे देश के किसी भी नेटवर्क अस्पताल में चिकित्सा सुविधा प्राप्त हो सकेगी। इसमें आयुष चिकित्सा भी अनुमन्य है। यह बीमा पालिसी प्रारंभ होने की तिथि से एक वर्ष के लिए मान्य होगी।

बीमा राशि और वार्षिक प्रीमियम (रुपये में)

राशि स्वयं दो बच्चे भी माता-पिता भी

तीन लाख 18500 21000 45000

पांच लाख 24300 28000 58000

सात लाख 28100 32400 65000

दस लाख 34000 39200 76000

यह भी पढ़ेंPrayagraj News: झोपड़ी के बाहर खड़ी दो बाइकों में लगी आग, जानबूझकर जलाने का अंदेशा, पुलिस जांच में जुटी

chat bot
आपका साथी