आप भी जानें, कल रात से रोडवेज की एसी बसों में नहीं मिलेगा बोतल बंद पानी Prayagraj News

रोडवेज की जनरथ बसें विभिन्न मार्गों पर चल रही हैं। इनमें यात्री पानी पीकर बोतलें बसों में या अन्य किसी स्थान पर फेंक देते हैं। इससे पर्यावरण को खतरा उत्पन्न हो रहा है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Sat, 14 Mar 2020 02:41 PM (IST) Updated:Sat, 14 Mar 2020 02:41 PM (IST)
आप भी जानें, कल रात से रोडवेज की एसी बसों में नहीं मिलेगा बोतल बंद पानी Prayagraj News
आप भी जानें, कल रात से रोडवेज की एसी बसों में नहीं मिलेगा बोतल बंद पानी Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। रोडवेज की एसी बसों में बोतल बंद पेयजल की सुविधा अब नहीं मिलेगी। यात्रियों को पानी का इंतजाम खुद करना होगा। यह सुविधा 15 मार्च की रात से बंद हो जाएगी। हालांकि इसके एवज में यात्री किराए में रोडवेज एक पैसा प्रति किमी की कमी करेगा। उप्र राज्य सड़क परिवहन निगम ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिया है।

पर्यावरण को बचाने के लिए रोडवेज ने लिया अहम फैसला

रोडवेज की जनरथ बसों में यात्रियों को बोतल बंद पानी की सुविधा दी जाती है। प्रयागराज परिक्षेत्र में 34 जनरथ बसें विभिन्न मार्गों पर चल रही हैं। इनमें यात्री पानी पीकर बोतलें बसों में या अन्य किसी स्थान पर फेंक देते हैं। इससे पर्यावरण को खतरा उत्पन्न हो रहा है। इसलिए पिछले दिनों निगम मुख्यालय ने बसों में पानी की सुविधा बंद करने का निर्णय लिया है। इसे 15 मार्च की रात से लागू भी कर दिया जाएगा। हालांकि यात्रियों पर निजी रूप से बोतल में पानी लेकर चलने पर पाबंदी नहीं है।

पानी की सुविधा बंद करने का यह उचित समय नहीं

जनरथ बस में अक्सर यात्रा करने वाले प्रयागराज निवासी नीरज सक्सेना, प्रमिला सिंह और रचना जायसवाल तथा जनरथ बस से लखनऊ से प्रयागराज के सिविल लाइंस स्टेशन पर आए विजय त्रिपाठी ने कहा कि अब गर्मी के दिन आ गए हैं। यात्रियों को बस में पानी बेहद जरूरी है। ऐसे समय में यह सुविधा बंद करना उचित नहीं है। हालांकि पर्यावरण सुरक्षा के लिए विभिन्न उपाय को इन यात्रियों ने खारिज नहीं किया।

बोले रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक

रोडवेज के क्षेत्रीय प्रबंधक टीकेएस बिसेन कहते हैं कि प्रत्येक दिन करीब 1000 प्लास्टिक की बोतलों को इधर-उधर फेंक दिए जाने से बचत होगी। प्लास्टिक से पर्यावरण को खतरा है इसलिए रोडवेज ने बसों में पानी की सुविधा बंद की है।

chat bot
आपका साथी