गुरु पूजन के लिए शिष्यों ने कराई फूलों की बुकिंग Prayagraj News

गुरु की पूजा के लिए शिष्यों ने फूलों की बुकिंग कर ली है। फूलों की बढ़ती मांग के चलते शिष्यों ने यह तरीका अपनाया है।

By Edited By: Publish:Tue, 16 Jul 2019 07:10 AM (IST) Updated:Tue, 16 Jul 2019 08:04 AM (IST)
गुरु पूजन के लिए शिष्यों ने कराई फूलों की बुकिंग Prayagraj News
गुरु पूजन के लिए शिष्यों ने कराई फूलों की बुकिंग Prayagraj News
प्रयागराज, जेएनएन। गुरु पूर्णिमा का पर्व आज मनाया जा रहा है। इस दौरान संगम समेत गंगा के विभिन्‍न घाटों पर स्नानार्थियों की भीड़ भी जुट रही है। मठों और मंदिरों में गुरु पूजन शुरू हो गया है तो कई जगह अभी इसकी तैयारी भी हो रही है। शिष्यों में काफी उत्साह नजर आ रहा है। पूर्णिमा पर गुरुओं के प्रति श्रद्धा जताने के लिए शिष्यों का उतावलापन फूल बाजार में पूर्व संध्या को दिखा। कहीं फूल न मिले या महंगे हो जाएं, इस आशंका के चलते लोगों ने फूल-माला की बुकिंग तक करा रखी थी। मालियों की मानें तो बुकिंग का तरीका वे पहली बार देखा। कहा कि गुरु पूर्णिमा पर फूलों की बिक्री आम दिनों की अपेक्षा तीन से चार गुना बढ़ गई है।

गुरु पूर्णिमा आज, मठों और आश्रमों में पूजन शुरू
गुरु पूर्णिमा आज है। मठों और आश्रमों में गुरु पूजन शुरू हो गया है। इस दिन फूलों की मांग अधिक रहती है। गुरु को पूजने के लिए फूल और माला का महत्‍व है। अन्‍य दिनों की अपेक्षा फूल महंगे भी हैं। अच्छे फूलों की मांग अधिक होने से कमी भी हो सकती है। इससे बचने के लिए लोगों ने मालियों के यहां एडवांस बुकिंग भी कुछ दिन पहले से की गई। माला तैयार रखने को कहा गया। कई ने फूलों की वैरायटी भी बता दी थी। इससे दुकानदार भी उत्साहित नजर आ हैं।

पहले से मिले हैं आर्डर
फूल विक्रेता दिनेश सैनी ने बताया कि सामान्य दिनों की अपेक्षा गुरु पूर्णिमा के दिन फूल महंगे बिकते हैं। इसलिए कई लोगों ने पहले से आर्डर दे रखे हैं।

ग्राहकों ने नया तरीका अपनाया
फूल विक्रेता प्रिंस गुप्ता के मुताबिक फूल माला प्रत्येक दिन बिकते हैं। लोग ताजे फूल की माला खरीदते हैं। लेकिन, पहले से आर्डर देने का तरीका नया है।

फूलों की प्रजातियां बताई
 फूल विक्रेता मोनू मौर्य ने बताया कि गुलाब के फूलों की माला अधिक बिकती है। जिन लोगों ने बुकिंग कराई है उन्होंने फूलों की प्रजातियां भी बताई है। सुबह से ही वह आकर फूल और माला ले जा रहे हैं।

पैदावार कम होने से महंगे हुए फूल
प्रभात माली ने बताया कि गुरु पूर्णिमा पर फूलों की खपत बढ़ जाती है। पैदावार कम और मांग अधिक होने पर फूल महंगे भी हो जाते हैं।

गुलाब और गेंदा की मांग अधिक
फूल विक्रेता कूल्लू ने बताया कि गुलाब व गेंदा की माला अधिक बिकती है। गुरु पूर्णिमा पर दाम चढ़े हैं, इसलिए लोगों ने पहले से पैसे दे रखे हैं। सामान्‍य एक माला जो पांच रुपये में बिकती थी आज यह दुगने दाम में बिक रही है।
chat bot
आपका साथी