Lockdown 5.0 : ग्रामीण इलाकों में दो महीने बाद बाजार खुले, जानें कैसा है बाजारों का माहौल

लालगोपालगंज कस्बा का बाजार प्रतापगढ़-प्रयागराज की सीमा पर स्थित है। दोनों जनपद के सीमावर्ती गांव के हजारों लोगों के यह मुख्य बाजार माना जाता है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Publish:Tue, 02 Jun 2020 01:24 PM (IST) Updated:Tue, 02 Jun 2020 01:56 PM (IST)
Lockdown 5.0 : ग्रामीण इलाकों में दो महीने बाद बाजार खुले, जानें कैसा है बाजारों का माहौल
Lockdown 5.0 : ग्रामीण इलाकों में दो महीने बाद बाजार खुले, जानें कैसा है बाजारों का माहौल

प्रयागराज, जेएनएन। शहरी क्षेत्र से इतर हम आपको लालगोपालगंज कस्बे का यहां हाल बता रहे हैं। लॉकडाउन में करीब दो महीने तक स्थानीय बाजार बंद रहे। दवा और खाद्य सामग्रियों के अलावा हर तरह की वस्तुओं की खरीद-फरोख्त पूरी तरह से प्रतिबंधित रही। इससे बाजार में ग्राहकों की आवाजाही ठप रही। फिजिकल डिस्टेंङ्क्षसग और मास्क लगाकर नियमित रूप से खरीदारी करने की अनुमति मिलने के बाद लॉकडाउन 5.0 में बाजार तो जरूर सोमवार से खुल गया है लेकिन ग्राहकों की संख्या में काफी कमी होने के कारण बाजार की रौनक गायब रही। यही हाल अन्‍य जगहों का भी रहा।

प्रयागराज-प्रतापगढ़ जनपद की सीमा पर स्थित मुख्य बाजार है लालगोपालगंज
लालगोपालगंज कस्बा का बाजार प्रतापगढ़-प्रयागराज की सीमा पर स्थित है। दोनों जनपद के सीमावर्ती गांव के हजारों लोगों के यह मुख्य बाजार माना जाता है। जिला अधिकारी के आदेशानुसार सोमवार की सुबह से ही दुकानें खुल गईं। व्यापारी प्रतिष्ठानों की साफ-सफाई के बाद ग्राहकों की बाट जोहते रहे। लंबे समय तक स्थानीय बाजार बंद होने से व्यापारी अपने कारोबार को मामूल पर लाने की जिद्दोजहद में लग गए। हालांकि उम्मीद से काफी कम ग्राहकों की बाजार में आमद से जहां सभी मायूस रहे। यही हाल मंगलवार की सुबह भी नजर आ रहा है। माना जा रहा है कि बाजार खुलने की अभी ग्राहकों को जानकारी न होने से खरीदारी प्रभावित है।

मास्क न लगाने वाले ग्राहकों को सामान नहीं दिया जा रहा
जिला प्रशासन के आदेश का पालन करते हुए स्थानीय व्यापारियों ने फिजिकल डिस्टेंस को बरकरार रखते हुए मास्क न लगाने वाले ग्राहकों को सामान देने से मना कर रहे हैं। अधिकांश दुकानों में सैनिटाइजर की शीशी देखने को मिली।

व्यापार मंडल अध्यक्ष ने व्‍यापारियों से की है अपील
व्यापार मंडल अध्यक्ष राजेंद्र अग्रवाल व महामंत्री जव्वार अहमद अंसारी ने स्थानीय व्यापारियों से डीएम के जरिए जारी की गई गाइडलाइन के मुताबिक ही दुकान खोलने की अपील की है। साप्ताहिक बंदी पर अमल करते हुए सप्ताह के बाकी छह दिनों में तीन-तीन दिन चिह्नित दुकानों के खुलने की इजाजत दी गई है। कोरोना वायरस के संक्रमण के दौरान धारा 188 अभी भी लागू है। व्यापारियों के साथ ग्राहकों को किसी भी प्रकार का कोई खिलवाड़ नहीं करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी