प्रयागराज जंक्शन के 70 साल पुराने एफओबी का खत्म हो जाएगा वजूद

30 दिन में काम पूरा कर लिया जाएगा। नीलामी के बाद कार्यदायी संस्था को सभी मानकों का पालन करने के साथ समय पर काम पूरा करना होगा। वहीं फुट ओवर ब्रिज तोड़कर हटाने के बाद निकलने वाली जगह का भी इस्तेमाल किया जा सकेगा।

By Rajneesh MishraEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 06:00 AM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 06:00 AM (IST)
प्रयागराज जंक्शन के 70 साल पुराने एफओबी का खत्म हो जाएगा वजूद
प्रयागराज जंक्‍शन के इस एफओबी की मियाद पूरी हो गई है।

प्रयागराज, [अतुल यादव]। प्रयागराज जंक्शन के सबसे पुराने और वीआइपी फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) का वजूद अब खत्म हो जाएगा। इसकी मियाद पूरी हो चुकी है। इस पर यात्रियों की आवाजाही भी बंद कराई जा चुकी है। रेलवे की ओर से इस एफओबी की नीलामी कराई जाएगी।

दरअसल, प्रयागराज जंक्शन के प्लेटफार्म नंबर एक पर नीलम रेस्टोरेंट के सामने का एफओबी प्लेटफार्म नंबर दो, तीन, चार, पांच व सिविल लाइंस सर्कुलेटिंग एरिया को जोड़ता है। बताया जा रहा है कि यह एफओबी करीब 70 साल पुराना है। इस एफओबी ने कई कुंभ और माघ मेला में आने वाले श्रद्धालुओं का बोझ उठाया। अब इसकी मियाद पूरी हो गई है। इसे तोडऩे के लिए 14 दिसंबर को सुबह 11 बजे नीलामी होगी। बोली लगाने वाले को नीलामी के समय अनुभव प्रमाण पत्र लगाना होगा।

30 दिन में काम पूरा कर लिया जाएगा। नीलामी के बाद कार्यदायी संस्था को सभी मानकों का पालन करने के साथ समय पर काम पूरा करना होगा। वहीं, फुट ओवर ब्रिज तोड़कर हटाने के बाद निकलने वाली जगह का भी इस्तेमाल किया जा सकेगा। इस पर स्टॉल के अलावा सौंदर्यीकरण कराया जा सकता है। प्रयागराज जंक्शन पर अब स्काई फुट ओवर ब्रिज बना दिए गए हैं, जो एक-दूसरे पुल को जोड़ते हैं।

कुंभ-19 के लिए तैयार कराई गई थी स्काई वाक योजना

कुंभ-19 में दो एफओबी को जोडऩे के लिए स्काई वाक की योजना तैयार की गई थी। यात्रियों को एक से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने में सुविधा मुहैया कराने के लिए स्काई वॉक बनाया जा रहा है। कुल 557 मीटर लंबा स्काई वॉक बनाया जा रहा है। कुंभ से पहले रेलवे प्रयागराज जंक्शन पर स्काई वॉक के पहले चरण में लाइन शाह बाबा एफओबी से लेकर पब्लिक एफओबी तक प्लेटफार्म 2-3 पर 134 मीटर स्काई वॉक बनाया गया। दूसरे हिस्से में लाइन शाह बाबा से स्मिथ रोड प्लेटफार्म 4-5 पर 243 मीटर स्काई वॉक बनाया जा रहा है। इसमें 17 स्पैन बनाए जाने हैं, जिनमें पांच स्पैन बन चुके हैं। 

प्रयागराज मंडल के पीआरओ अमित कुमार सिंह ने बताया कि  एफओबी की मियाद पूरी हो गई है। इसे तोड़कर हटाया जाना है। इसके लिए नीलामी की जाएगी।

chat bot
आपका साथी