सड़क पर उतरे रोजेदार, पॉवर हाउस घेरा

जासं, इलाहाबाद : रमजान शुरू होते ही करेली में बिजली संकट गहरा गया है। सोमवार को सैयद बाड़ा में 400, र

By JagranEdited By: Publish:Tue, 30 May 2017 01:39 AM (IST) Updated:Tue, 30 May 2017 01:39 AM (IST)
सड़क पर उतरे रोजेदार, पॉवर हाउस घेरा
सड़क पर उतरे रोजेदार, पॉवर हाउस घेरा

जासं, इलाहाबाद : रमजान शुरू होते ही करेली में बिजली संकट गहरा गया है। सोमवार को सैयद बाड़ा में 400, रामआधार में 430 व रित्ती सिद्धी में 400 केवीए के ट्रांसफार्मर एक-एक करके फुंक गए। स्टोर में ट्रांसफार्मर उपलब्ध न होने से देर रात तक बदले नहीं जा सके। रात करीब आठ बजे सैकड़ों की संख्या में रोजेदार करैलाबाग पॉवर हाउस पहुंच गए और हंगामा शुरू कर दिया। भीड़ देख अधिकारी व कर्मचारी मौके से भाग निकले। पॉवर हाउस के गेट पर ताला जड़कर घेराव शुरू कर दिया। इतना ही नहीं लोगों ने सभी फीडरों की लाइट बंद करा दी। लोगो का आरोप था कि बिजली न रहने से उनकी परेशानी बढ़ गई है और अधिकारी फोन नहीं उठा रहे। सूचना पाकर एसओ करेली जितेंद्र कुमार सिंह मौके पर पहुंचे और लोगों को समझाबुझाकर गेट का ताला खुलवाया। बाद में बिजली अधिकारियों के ट्रांसफार्मर बदलने के आश्वासन पर लोग माने। शहर के कई अन्य हिस्सों में देर रात तक बिजली आती जाती रही जिसको लेकर लोग आक्रोशित रहे।

------

आंधी आते ही अंधेरे में डूबा शहर

-कहीं सुबह तो कहीं दोपहर तक बहाल हो पाई आपूर्ति।

-कई मुहल्लों में सोमवार देर रात तक नहीं आई बिजली।

जासं, इलाहाबाद : योगी राज में शहरों को 24 घंटे आपूर्ति का आदेश है। इलाहाबाद में यह आदेश वैसे भी कारगर साबित नहीं हो रहा था, अब आंधी एक नई मुसीबत बनकर आ धमकी। रविवार शाम से ही मौसम बनने लगा था। आधी रात के बाद करीब ढाई बजे जब शहर गहरी नींद में था, उसी समय तेज आंधी आ गई। जिससे बिजली व्यवस्था भी धड़ाम हो गई। लगभग सभी उपकेंद्रों पर बिजली ब्रेक हो गई। 33 केवी मिंटो पार्क व तेलियरगंज से ब्रेकडाउन हो गया था। फोर्ट रोड उपकेंद्र अंतर्गत आने वाले इलाकों में कई जगह पेड़ों की डालियां विद्युत तारों पर गिरी जिससे तार टूट गए। सुबह उनकी मरम्मत कराने के बाद आठ बजे के बाद ही आपूर्ति सुचारू हो पाई। इसी प्रकार बमरौली गांव में तेज आंधी से ट्रांसफार्मर ही फुंक गया। 33 केवी मनौरी से भी बिजली फेल हो गई। यहां भी सोमवार सुबह दस बजे के बाद आपूर्ति चालू हो पाई। एंग्लो बंगाली पॉवर हाउस से संबंधित मुहल्लों में सुबह 11 बजे के बाद आपूर्ति बहाल हो सकी। क्षेत्र के चकइया नीम मुहल्ले में 630 केवीए का ट्रांसफार्मर देर रात तक नहीं बदला जा सका। खुसरोबाग में कुछ जगहों पर एलटी तार टूटे। गऊघाट उपकेंद्र से संबंधित काजल सिनेमा, हटिया व काशीराज नगर के पास एलटी तार टूटने से पूरी रात बिजली गुल रही। सोमवार सुबह इन जगहों पर मरम्मत के बाद आपूर्ति सुचारू हो पाई। नैनी क्षेत्र के तीनों उपकेंद्रों जेल रोड, काटन मिल व इंदलपुर उपकेंद्रों से आपूर्ति सोमवार दोपहर बाद बहाल हो सकी। कल्याणी देवी पावर हाउस की तीनों लाइनें भी आंधी से ठप हो गई। सुबह दस बजे तक तक एक लाइन ही चालू हो पाई थी। देर शाम तीनों लाइनों को दुरुस्त किया जा सका।

---------

हर हाल में हो 24 घंटे आपूर्ति

-पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम के एमडी ने ली अधिकारियों की क्लास

-बोले, योजनाओं को गंभीरता से लें, लापरवाही पर की जाएगी कार्रवाई

जासं, इलाहाबाद : पूर्वाचल विद्युत वितरण निगम के एमडी सुरेश चंद्र भारती ने सोमवार को हाईडिल कॉलोनी में अधिकारियों संग बैठक की। इस मौके पर उन्होंने विभाग द्वारा चलाई जा रही तमाम योजनाओं में तेजी लाने का आदेश दिया। कहाकि उपभोक्ताओं को हर हाल में 24 घंटे बिजली दी जाए।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री के आदेश का हर हाल में पालन किया जाए। सप्लाई के दौरान बिजली ट्रिप न हो, इस बात का भी ध्यान रखा जाए। बिगड़े ट्रांसफार्मरों को हर हाल में 24 घंटे में बदल दिए जाए। कोशिश यही रहे कि इससे पहले ही इसे बदल दिया जाए। एमडी बनने के बाद जिले में पहली बार अधिकारियों से रूबरू हुए सुरेश चंद्र भारती ने चेताया कि चूंकि यह उनकी पहली मुलाकात है, इसलिए कार्रवाई नहीं हो रही। इसके बाद लापरवाही पर कार्रवाई तय है। उन्होंने एमनेस्टी व सर्वदा योजनाओं में और तेजी लाने का आदेश दिया। कहा कि दोनों योजनाएं उपभोक्ताओं के हित में हैं जिसका लाभ उन्हें मिलना ही चाहिए। बैठक में मुख्य अभियंता शुभचंद्र झा, अधीक्षण अभियंता रत्‍‌नेश कुमार, अधीक्षण अभियंता शैलेंद्र कुमार, अधिशासी अभियंता रामकुंजन आदि रहे।

chat bot
आपका साथी