विचारधाराओं को लेकर भिड़े छात्रों के दो गुट

इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय में गुरुवार को दो विपरीत विचारधाराओं को लेकर छात्रों में झड़प हो गई

By Edited By: Publish:Thu, 19 Jan 2017 09:15 PM (IST) Updated:Thu, 19 Jan 2017 09:15 PM (IST)
विचारधाराओं को लेकर भिड़े छात्रों के दो गुट
विचारधाराओं को लेकर भिड़े छात्रों के दो गुट

इलाहाबाद : इलाहाबाद विश्वविद्यालय में गुरुवार को दो विपरीत विचारधाराओं को लेकर छात्रों में झड़प हो गई। रोहित वेमुला की आत्महत्या के एक वर्ष बीत जाने के बाद भी न्याय न मिल पाने के विरोध में कुछ छात्र कार्यक्रम कर रहे थे। प्रदर्शन सभा में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के सदस्य भी जमा होने लगे। छात्रों का आरोप है कि वैचारिक मतभेद होने पर दोनों गुट भिड़ गए। वामपंथी विचारधारा के छात्रों ने आरोप लगाया है उपरोक्त मुद्दे पर दोनों गुटों में खूब नारेबाजी हुई। मुख्य कुलानुशासक के हस्तक्षेप से मामला शांत हुआ।

डीएसडब्ल्यू ऑफिस के निकट स्थित बरगद के पेड़ वाली फील्ड में हुए इस आयोजन में छात्रों की समस्याओं और कैंपस में लोकतंत्र के सवाल पर सभा की गई। इसकी जानकारी एबीवीपी से जुड़े छात्रों को हुई तो वे भी पहुंच गए और विरोध जताया। एबीवीपी का विरोध इस बात को लेकर था कि आइसा जैसे संगठन रोहित वेमुला को लेकर इतना हल्ला मचा रहे हैं। लेकिन कर्नाटक के जेसीबीएम कॉलेज के दलित छात्र और एबीवीपी के कार्यकर्ता अभिषेक की आत्महत्या का विरोध वे क्यों नहीं कर रहे? उधर सभा कर रहे छात्रों ने आरोप लगाया कि एबीवीपी के सदस्यों ने उनके बैनर फाड़ दिए और गाली गलौच की।

इसकी जानकारी मिलने पर मुख्य कुलानुशासक प्रो. हर्ष कुमार पहुंचे। उन्होंने बताया कि यह मामला दो विचारधाराओं का है। दोनो गुटों को समझाकर हटा दिया गया है। मामला ज्यादा न बढ़े इस कारण पुलिस को बुला लिया गया था। छात्रों में सुनील यादव, सुजीत कुमार, दिनेश चौधरी, रामचंद, शिवम यादव, भीम सिंह चंदेल, दीपक कनौजिया आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी