गिद्दा, भांगड़ा पर थिरके मुंडे-कुड़ी

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : सामाजिक एकता और अखंडता के अनूठे उत्सव 'लोहड़ी' की खुशी हर किसी के सिर

By Edited By: Publish:Sun, 15 Jan 2017 06:18 PM (IST) Updated:Sun, 15 Jan 2017 06:18 PM (IST)
गिद्दा, भांगड़ा पर थिरके मुंडे-कुड़ी
गिद्दा, भांगड़ा पर थिरके मुंडे-कुड़ी

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : सामाजिक एकता और अखंडता के अनूठे उत्सव 'लोहड़ी' की खुशी हर किसी के सिर चढ़कर बोल रही है। लायंस क्लब इलाहाबाद संगम ने रविवार की रात लोहड़ी महोत्सव का भव्य आयोजन सिविल लाइंस स्थित एक होटल में किया। इसमें सिखों के साथ अन्य समुदाय के लोग भी सजधज कर पहुंचे। ढोल की थाप पर सबने गिद्दा व भांगड़ा कर माहौल जोशीला बना दिया। मुंडा व कुड़ी (युवक-युवती) के लिए यह पल कुछ खास था, सबने एक से बढ़कर एक प्रस्तुति कर समारोह में चार चांद लगा दिया।

समारोह में मौजूद लोगों ने लकड़ियां जलाकर उसमें मक्के का दाना, गुड़, काला तिल, मूंगफली, रेवड़ी और चिवड़ा डालकर पूजा की। फिर लोहड़ी का चक्कर लगाकर एक-दूसरे को पर्व की बधाई दी। इसके बाद नृत्य-गायन का सिलसिला शुरू हुआ।

नई फसल आने की खुशी में लोगों ने एक-दूसरे के गले लगकर लोहड़ी की बधाई दी। इसके बाद शुरू हुआ नृत्य-गायन का सिलसिला। बच्चों, युवाओं व जोड़ों के लिए अलग-अलग प्रतियोगिताएं हुई, जिसका सबने मिलकर लुत्फ उठाया। क्लब के वरिष्ठ सदस्य डॉ. जगदीश गुलाटी ने कहा कि लोहड़ी पर्व सामाजिक एकता का प्रतीक है, यह हमें प्रकृति के करीब ले जाता है। संयोजन क्लब के अध्यक्ष अनुपम सोबती ने किया। इस दौरान बीएन सिंह, आनंद श्रीवास्तव, राकेश सेठ, सौरभ चौधरी आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी